फरीदाबाद, सुशील भाटिया। निस्वार्थ भाव से मानवता की सेवा में लगे एक पिता के लिए अपने जन्मदिन पर इससे बढ़ कर उपहार क्या होगा कि उनका बेटा भी समाज में अपना योगदान दे। डाॅक्टरी की पढ़ाई कर रहे युवा रोचन ने दादा केसी बांगा के पदचिन्हों पर चलते हुए पिता महेश बांगा के 50वें जन्मदिन को यादगार बनाते हुए डेरा संत भगत सिंह ब्लड बैंक में कोरोना संक्रमितों की सहायतार्थ प्लाज्मा दान किया, वहीं महेश की धर्मपत्नी संगीता बांगा ने ब्लड बैंक की आर्थिक सहायता करते हुए 11 हजार रुपये की राशि प्रदान की।

लायंस क्लब आफ फरीदाबाद के पूर्व डिस्ट्रिक्ट सचिव व समन्वय परिवार ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी जुड़े महेश बांगा इन दिनों स्वयं प्लाज्मा दान करवाने व रक्तदान के कार्यों में ज्यादा व्यस्त हैं। तीन मई को उनका 50वां जन्मदिन था। इसी दौरान उनके पास किसी के लिए प्लाज्मा की जरूरत और इसका प्रबंध करने का अनुरोध फोन पर आया। चूंकि इन दिनों मांग ज्यादा है और दान करने वाले कम, इसलिए महेश थोड़ा चिंतित हुए कि प्रबंध कहां से होगा। एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे रोचन बांगा यह सब सुन रहे थे। उन्होंने पिता के समक्ष स्वयं को प्लाज्मा दान के लिए प्रस्तुत किया।

रोचन ने अपने दादा केसी बांगा के समक्ष भी इस इच्छा को व्यक्त किया। केसी बांगा स्वयं शहर के प्रसिद्ध समाजसेवी हैं। एक दादा से इससे बढ़ कर अच्छी बात और क्या हो सकती थी कि बेटे के बाद पोता भी उनके संस्कारों को आत्मसात करे और समाजसेवा में अपना योगदान दे। दादा ने इसकी स्वीकृति दी और इसके बाद रोचन अपने पिता महेश व संगीता के साथ पहुंच गए प्लाज्मा का दान करने। रोचन के साथ एक अन्य युवा उत्कर्ष ने भी प्लाज्मा का दान किया।

धर्मपत्नी ने की आर्थिक सहायता

मानव रचना शिक्षण संस्थान में डीन एकेडमिक संगीता बांगा ने अपने पति महेश के जन्मदिन पर 11 हजार रुपये की राशि ब्लड बैंक के लिए प्रदान की। ब्लड बैंक इन दिनों आर्थिक संकट से भी जूझ रहा है।

पांच युवाओं को रक्तदान के लिए प्रेरित किया

महेश और रोचन ने पांच युवाओं दीपांशु राजपूत, सूरज प्रकाश, आकाश कुमार, मनोज, राजू को प्रेरित कर उनका जरूरतमंदों के लिए रक्तदान कराया। शहर के ब्लड बैंक इन दिनों रक्त की कमी से भी जूझ रहे हैं, क्योंकि लाॅकडाउन व बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते रक्तदान शिविरों का आयोजन नहीं हो रहा है।

मेरे लिए इससे बढ़ कर खुशी की बात नहीं हो सकती कि मेरे पोते ने भी प्रत्यक्ष रूप से समाज सेवा के क्षेत्र में कदम रखा और प्लाज्मा दान किया। यह सब संस्कारों की बात है। घर में जैसा माहौल होगा, बच्चे भी वैसा ही सोचेंगे। ईश्वर से प्रार्थना है कि सभी स्वस्थ रहें, सुखी रहें और कोरोना संक्रमण से पूरे देश को जल्दी से निजात मिले।

केसी बांगा, संस्थापक चेयरमैन, समन्वय परिवार ट्रस्ट

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021