Move to Jagran APP

पारा गिरते ही कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा, जानिए कैसे ठंडी में रखें खुद का खयाल

कोरोना संक्रमण पुरानी बीमारियों के लिए घातक साबित हो रहा है। आने वाले दिनों में इन मजों के लिए स्थिति और भी भयानक हो सकती है। यदि कोरोना संक्रमण को नियंत्रित नहीं किया गया तो कोरोना संक्रमण की वजह से मौतों के आंकड़ों में तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 06:41 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 06:41 PM (IST)
पारा गिरते ही कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा, जानिए कैसे ठंडी में रखें खुद का खयाल
पारा गिरते ही कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा।

फरीदाबाद, जागरण संवाददाता। रविवार दोपहर हुई बारिश और ठंडी से तापमान में गिरावट आई है। सोमवार अबतक का सबसे ठंडा दिन रहा। अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री दर्ज किया गया। एक दिन में अधिकतम तापमान पांच डिग्री गिरा है। चिकित्सा विशेषज्ञ मानते हैं कि पारा गिरने से मौसम कोरोना सहित अन्य वायरल इन्फेक्शन के अनुकूल हो गया है। विशेषज्ञ कोरोना संक्रमण में और तेजी आने की आशंका जता रहे हैं।

loksabha election banner

वैसे पिछले कुछ दिनों से ही स्पष्ट हुआ है कि मौसम में मामूली बदलाव आने से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। अब प्रतिदिन औसतन कोरोना के 600 नए मामले आ रहे हैं। बारिश के बाद लुढ़के तापमान से संक्रमण की रफ्तार में और तेजी आने की आशंका है। ऐसे में इस सर्दी जिलेवासियों को अपना ध्यान रखना होगा। विशेषकर बच्चों, बुजुर्ग एवं रक्तचाप, मधुमेह, अस्थमा, टीबी, हृदय, कैंसर, किडनी, लीवर व गुर्दे से संबंधित बीमारियों के मरीजों को भी अपना ध्यान रखना होगा, क्योंकि इन बीमारियों के मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है और ठंड में वायरस किसी भी सतह पर कई दिनों तक जीवित रह सकता है। एक बार संपर्क में आने के बाद कोरोना संक्रमण की चपेट में आसानी से आ सकते हैं।

पुरानी बीमारियों के मरीजों के लिए है घातक

कोरोना संक्रमण पुरानी बीमारियों के लिए घातक साबित हो रहा है। आने वाले दिनों में इन मजों के लिए स्थिति और भी भयानक हो सकती है। यदि कोरोना संक्रमण को नियंत्रित नहीं किया गया, तो कोरोना संक्रमण की वजह से मौतों के आंकड़ों में तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है। इनमें विभिन्न बीमारियों के मरीजाें की संख्या अधिक होने की आशंका है। इस पुष्टि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से होती है। सोमवार तक 279 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई हैं। इनमें से 233 मरीज ऐसे थे, जिन्हें कोरोना के अलावा अन्य बीमारियां भी थी, जबकि 56 मरीजों की मौत सीधे रूप से कोरोना संक्रमण से हुई है।

ऐसे करें बचाव

  1. शारीरिक दूरी, मुंह पर मास्क अवश्य लगाए।
  2. बुखार होने पर डाक्टर की सलाह पर दवाएं लें, क्योंकि हर बुखार, खांसी एवं जुकाम कोरोना संक्रमण नहीं होता।
  3. बुखार, खांसी, जुकाम होने पर स्वजनों से खुद ही अलग हो जाएं और रिपोर्ट आने के बाद ही उनके संपर्क में आएं
  4. यदि रिपोर्ट पाॅजिटिव आए, तो सरकार द्वारा निर्धारित 17 दिन के आइसोलेशन पीरियड को पूरा करें।
  5. होम आइसोलेशन में रहने वाले संक्रमित को दिन में चार से पांच गर्म पानी की भाप लेनी चाहिए। इससे संक्रमण छाती तक नहीं पहुंचता।
  6. हाथों पर नियंत्रण रखें। मुंह, आंख, नाक और कान के पास कम से कम ले जाएं।

क्‍या कहते हैं डॉक्‍टर

ठंड में वायरस अधिक दिनों तक जीवित रहता है। इसके चलते संक्रमण खतरा बढ़ सकता है। वहीं ठंड आने के साथ ही लोग अपने घर के दरवाजे बंद कर लेते। इससे क्रास वेंटिलेशन नहीं हो पाता है और वायरस घर में ही घूमता रहता है। लोगों को शारीरिक दूरी एवं मास्क लगाने के साथ घर की साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन का विशेष ध्यान रखना होगा।

डा.एके पांडे, डिप्टी डीन, ईएसआइसी मेडिकल काॅलेज

ठंड के दिनों में बुजुर्ग, बच्चे और पुरानी बीमारियों के मरीज अपना विशेष ध्यान रखें और घर से बाहर निकलने वाले लोग मुंह पर मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करें। यदि किसी को संक्रमण की शंका लगती है, तो स्वास्थ्य विभाग 28 जगहों पर कोरोना जांच कर रहा है। वहां जांच करवा सकते हैं और रिपोर्ट आने पर आइसोलेशन के नियमों का पालन करें।

डा.रणदीप सिंह पूनिया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

तारीख, अधिकतम तापमान, न्यूनतम तापमान

9 नवंबर, 28, 10

10 नवंबर, 30, 11

11 नवंबर, 30, 11

12 नवंबर, 29, 12

13 नवंबर, 30, 12

14 नवंबर, 30, 11

15 नवंबर, 29, 11

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.