Move to Jagran APP

Haryana: रेंट के घर में रहने वालों के लिए PM का प्‍लान, अब शहर में 2500 से 3000 रुपए में किराए पर मिलेगा मकान

आम लोगों को जल्‍द ही अब किराये पर घर लेकर रहने के लिए चुकाने वाले मोटी रकम से राहत मिलने वाली है। पीएम आवास योजना के तहत शहर की जानी मानी कॉलनियों में आपको मकान मात्र 2500 रुपये से लेकर 3000 रुपये में किराए पर मिलेंगे।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 07:11 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 07:37 PM (IST)
Haryana: रेंट के घर में रहने वालों के लिए PM का प्‍लान, अब शहर में 2500 से 3000 रुपए में किराए पर मिलेगा मकान
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मजदूरों को किराये पर मिलेंगे मकान।

फरीदाबाद (अनिल बेताब)। आम लोगों को जल्‍द ही अब किराये पर घर लेकर रहने के लिए चुकाने वाले मोटी रकम से राहत मिलने वाली है। पीएम आवास योजना के तहत शहर की जानी मानी कॉलनियों में आपको मकान मात्र 2500 रुपये से लेकर 3000 रुपये में किराए पर मिलेंगे। हालांकि, शहर में यह सस्‍ते घर का फायदा एक खास वर्ग के लिए ही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर के मजदूरों को किराये पर मकान मिलेंगे। एनआइटी डबुआ काॅलोनी तथा बापू नगर, बल्लभगढ़ में 2296 मकान खाली पड़े हैं। इन मकानों को किराये पर देने की योजना तैयार कर ली गई है। नगर निगम की ओर से डबुआ काॅलोनी में 2500 रुपये और बापू नगर में 3000 रुपये मासिक किराये का प्रस्ताव तैयार किया गया है। निगमायुक्त डा. यश गर्ग की ओर से प्रस्ताव को मंजूरी के लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग को भेजा जाएगा।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री आवास योजना की टीम ने किया शहर का दौरा 

बता दें कि कई वर्ष पूर्व केंद्र की योजना के तहत बापू नगर में बनाए गए 1280 मकानों में से 149 मकान जरूरतमंद को अलाट कर दिए गए थे। ऐसे ही डबुआ काॅलोनी के 1968 में से 203 मकान अलाॅट किए गए थे, बाकी मकान इन दिनों जर्जर हालत में हैं। पिछले दिनों प्रधानमंत्री आवास योजना की टीम ने शहर का दौरा किया था। नगर निगम के साथ जब यह टीम डबुआ काॅलोनी में गई थी, तो उस समय चर्चा हुई थी कि जब तक स्थायी रूप से जरूरतमंद लोगों को मकान अलाॅट नहीं किए जाते, तब तक यह मकान मजदूरों को किराये पर दे दिए जाएं।

रहने से नहीं होंगे जर्जर

लोग यहां रहने लगेंगे, तो इससे मकान और जर्जर नहीं होंगे। इसके लिए औद्योगिक संगठनों या किसी निजी एजेंसी से संपर्क किया जाए। इसके बाद अब नगर निगम ने किराये पर मकान दिए जाने का प्रस्ताव बना लिया है। सिटी परियाेजना अधिकारी द्वारका प्रसाद कहते हैं कि निगमायुक्त डा. यश गर्ग इस मामले में खासे गंभीर हैं। 


क्‍या कहते हैं अधिकारी 

शनिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना की टीम शहर में आएगी। हम इस टीम के साथ डबुआ काॅलोनी का दौरा करेेंगे। हम प्रयास कर रहे हैं कि मजदूरों को किराये पर मकान उपलब्ध करा दिए जाएं। मकानों में सीवर, पानी के कनेक्शन दिए जाएंगे। 

डा. यश गर्ग, निगमायुक्त।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.