फरीदाबाद, जेएनएन। New Motor Vehicle Act 2019: मोटर-यान अधिनियम 2019 के प्रति वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए पुलिस ने तीन दिवसीय अभियान शुरू किया है। यह अभियान चलाने के लिए डीजीपी मनोज यादव ने आदेश दिए हैं। शुक्रवार शाम को डीसीपी ट्रैफिक सुरेश कुमार ने अजरोंदा चौक से अभियान की शुरुआत की।

नियमों का उल्लंघन करते मिले वाहन चालकों को उन्होंने गुलाब के फूल दिए। चालकों को बताया गया कि नियमों का पालन करना उनकी सुरक्षा के लिए जरूरी है। साथ ही बताया कि मोटर-यान अधिनियम लागू होने के बाद जुर्माना 10 गुना बढ़ गया है। अगर अब किसी का चालान कटता है तो उसका भुगतान करना जेब पर काफी भारी पड़ेगा।

नियमों का उल्लंघन करने में बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चालकों की संख्या ज्यादा थी। डीसीपी सुरेश कुमार ने बताया कि जागरुकता अभियान 15 सितंबर तक चलेगा। 16 सितंबर से नए नियमों के तहत चालान करना शुरू कर देंगे।

डीजीपी मनोज यादव ने आदेश दिया है कि 15 सितंबर तक ट्रैफिक पुलिसकर्मी सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर फ्लैक्स बोर्ड, पेपर, सोशल मीडिया, रैली आदि के माध्यम से वाहन चालकों को जागरूक करें। इस अभियान में पुलिस कॉलेज के छात्रों व प्रतिष्ठित नागिरकों की भी सहायता लेगी।

सड़क पर जांच के दौरान ये लोग स्वयंसेवक के तौर पर मौजूद रहकर लोगों को नए नियमों की जानकारी दे सकते हैं। पुलिस आयुक्त केके राव ने कहा कि नए अधिनियम के प्रति लोग काफी जागरूक हैं। फिर भी कोशिश है कि हर व्यक्ति तक इस अधिनियम की जानकारी पहुंच जाए। सड़क पर कोई यातायात नियमों का उल्लंघन ना करे और पुलिस को चालान काटने की जरूरत ही नहीं पड़े।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021