Move to Jagran APP

Faridabad: निर्माणाधीन एक्सप्रेस-वे किनारे शुरू हुआ ग्रीन कॉरिडोर पर पौधारोपण, रोपे जाएंगे एक लाख पौधे

बाईपास पर निर्माणाधीन दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे किनारे ग्रीन कॉरिडोर बनाने की दिशा में काम शुरू हो गया है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने सेक्टर-59 की ओर से पौधारोपण शुरू कर दिया है। जहां-जहां जगह खाली है वहां पौधारोपण किया जा रहा है।

By Parveen Kaushik Edited By: Abhi MalviyaPublished: Wed, 01 Feb 2023 11:33 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 11:33 PM (IST)
Faridabad: निर्माणाधीन एक्सप्रेस-वे किनारे शुरू हुआ ग्रीन कॉरिडोर पर पौधारोपण, रोपे जाएंगे एक लाख पौधे
बाईपास पर निर्माणाधीन दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे किनारे ग्रीन कॉरिडोर बनाने की दिशा में काम शुरू हो गया है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। बाईपास पर निर्माणाधीन दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे किनारे ग्रीन कॉरिडोर बनाने की दिशा में काम शुरू हो गया है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने सेक्टर-59 की ओर से पौधारोपण शुरू कर दिया है। जहां-जहां जगह खाली है, वहां पौधारोपण किया जा रहा है। पौधारोपण सेक्टर-37 तक होगा। बता दें एक्सप्रेस-वे के किनारे करीब 18 किलोमीटर ग्रीन कॉरिडोर विकसित किया जाएगा। इसी दिशा में यहां पौधारोपण हो रहा है।

loksabha election banner

अधिकारियों ने कराई किरकिरी

बुधवार को एफएमडीए की बैठक में जब मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने पौधारोपण के बारे में पूछा तो एचएसवीपी प्रशासक डा. गरिमा मित्तल व अधीक्षण अभियंता संदीप दहिया कुछ जवाब नहीं दे सके। यहां तक कि ये भी सवाल उठा कि पेड़ बाईपास पर काटे गए और पौधारोपण कहीं और हो रहा है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि एक्सप्रेस-वे के लिए पेड़ काटने की एवज में एनएचएआइ ने जो पांच करोड़ रुपये एचएसवीपी को दिए हैं, वे कहां खर्च किए जा रहे हैं,इसका पूरा हिसाब चाहिए। उन्होंने कहा कि पांच करोड़ का काम बाईपास किनारे दिखना चाहिए। उन्हाेंने इस बात को लेकर भी नाराजगी जाहिर की कि अधिकारियों को ये भी नहीं पता कि बाईपास किनारे पौधारोपण कौन कर रहा है। इसकी रिपोर्ट अगले सप्ताह तक देने के आदेश दिए।

एक ही टोल फ्री नंबर होना चाहिए

बैठक में सामने आया कि एफएमडीए और एचएसवीपी (हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण) द्वारा शहर की सड़कों पर लगाए गए साइन बोर्ड पर अलग-अलग टोल फ्री नंबर है। एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने इस पर नाराजगी जाहिर की और कहा कि टोल फ्री नंबर एक ही होना चाहिए। उन्होंने खुद टोल फ्री नंबर को मिलाकर ऑपरेटर से बात भी की ताकि पता लग सके कि कोई फोन उठाता भी है या नहीं। उन्होंने निर्देश दिए कि आपरेटर के पास पूरे शहर का नक्शा होना चाहिए। जिसे देखकर वह संबंधित विभाग के अधिकारी को समस्या के बारे में ठीक प्रकार से बता सके। टोल फ्री नंबर पर रोज एक या दो शिकायत आ रही हैं।

पानी निकासी की योजना बनेगी

मुख्य योजना अधिकारी सुधीर सिंह चौहान ने पूरे जिले की पानी निकासी की योजना का समृद्ध प्लान बनाने का प्रस्ताव रखा। फिलहाल नगर निगम व एचएसवीपी ने अपने-अपने क्षेत्र का बनाया हुआ है। जो कारगर नहीं है। सुधीर सिंह ने बताया कि वर्षा के समय पानी की बेहतर निकासी के लिए योजना बनाई जाएगी। इस पानी को नदी, नहर व नालों तक ले जाया जाएगा। इससे शहर में कीचड़ नहीं होगी, दूसरा भूजल स्तर भी बढ़ सकेगा। मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने इस योजना को बनाने के लिए कहा। इसके अलावा सीटीपी सुधीर सिंह ने खेड़ी कलां, सेक्टर-84 से बाईपास की सीधी कनेक्टिविटी के लिए करीब आठ किलोमीटर सड़क बनाने के लिए कहा। इसके लिए जमीन अधिग्रहण की जानी है। यह सड़क मास्टर प्लान में शामिल है।

इन मामलों पर भी हुई चर्चा

  • सूरजकुंड सड़क पर मरम्मत कार्य तुरंत शुरू करने के आदेश दिए गए। यहां कुछ गड्ढे हैं। तीन फरवरी से मेला शुरू हो जाएगा। इससे पहले गड्ढे भरने के लिए कहा।
  • - सेक्टर-25 में साढ़े छह करोड़ की लागत से पेयजल टैंक बनाने की योजना पर चर्चा हुई।
  • - ग्रेटर फरीदाबाद की सोसायटी में पेयजल कनेक्शन और लाइनों को लेकर समीक्षा की गई। आरपीएस बिल्डर से मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बात भी की।
  • - लेजर वैली पार्क में सुंदरीकरण के काम शुरू करने को लेकर निर्देश दिए।
  • - ट्रांसपोर्ट नगर में सिटी बस डिपो के लिए 10 एकड़ जमीन के बारे में स्टेटस पता किया।
  • - एनएचपीसी रेलवे अंडरपास में पानी निकासी के इंतजाम के बारे में पूछा।
  • - नगर निगम से टेकओवर किए गए ट्यूबवेल को चालू करने की स्थिति के बारे में पता किया।
  • - यमुना नदी के अतिरिक्त पानी को संरक्षित करने वाली योजना की जानकारी ली। तीन गांव में तालाब बनेंगे।
  • - एफएमडीए द्वारा कराए जा रहे विकास कार्य की एवज में भुगतान न करने को लेकर नाराजगी जाहिर की।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.