जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : दैनिक जागरण के तत्वावधान में औद्योगिक नगरी में तीन स्थानों पर एक साथ आयोजित होने वाले 'राष्ट्रगान देश का मान' समारोह की भव्य तैयारियां हो रही हैं। शुक्रवार को डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद और आशा ज्योति विद्यापीठ साहुपुरा के प्रांगण में स्कूली बच्चों ने देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का पूर्वाभ्यास किया। वहीं सेक्टर-58 में स्थित विक्टोरा टूल्स में स्वर साधना मंदिर सेक्टर-9 के प्रशिक्षुओं ने संगीत गुरु डॉ.अंजू मुंजाल के निर्देशन में गीत-संगीत का अभ्यास किया। डीपीएस में 550 विद्यार्थियों की होगी भागीदारी

डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद के समारोह में कक्षा तीसरी से आठवीं के 550 विद्यार्थी भाग लेंगे। मुख्य अतिथि भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजय वर्गीय होंगे। प्रो-वाइस चेयरमैन रोहित जैन के अनुसार कई अन्य प्रमुख हस्तियां समारोह का हिस्सा बनेंगी। शुक्रवार को स्कूल प्रांगण में बच्चों ने प्रधानाचार्या सुरजीत खन्ना के निर्देशन में सामूहिक गीत, पधारो म्हारे देश, हरियाणवी नृत्य देसां में देस हरियाणा, गुरुग्रंथ साहिब में संकलित एक ओंकार पर आधारित नृत्य, देहा शिवा पर मोहे, जय हो नामक गीतों पर नृत्य प्रस्तुति का अभ्यास किया। आशा ज्योति विद्यापीठ में हुई तैयारियां

आशा ज्योति विद्यापीठ साहुपुरा के समारोह के लिए स्कूली बच्चों ने स्वागत गीत मन की वीणा से गूंजित ध्वनि मंगलाचार, गणेश वंदना, देशभक्ति गीत ऐसा देश है मेरा, मां तुझे सलाम और राजस्थानी गीत रंगीलो म्हारो ढोलना पर अभ्यास किया। चेयरमैन सत्यवीर डागर व प्रधानाचार्य इंदु अग्रवाल के अनुसार समारोह में सर्वोदय अस्पताल के चेयरमैन डॉ.राकेश गुप्ता, डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष जेपी मल्होत्रा प्रमुख अतिथियों के रूप में उपस्थित होंगे।

विक्ट्रोरा टूल्स में पहुंचा जागरण रथ

इधर, राष्ट्रगान देश का मान के महत्व को दर्शाने वाला रथ ऐतिहासिक नगरी बल्लभगढ़ व विक्टोरा टूल्स पहुंचा। यहां लोगों ने सफेद शीट पर हस्ताक्षर कर राष्ट्रगान के प्रति और देश के प्रति अपने प्रेम को दर्शाने वाले भाव व्यक्त किए। विक्टोरा टूल्स में अवनेश कुमार, हरीश शर्मा, प्रदीप दहिया, अनुज शर्मा, कुलदीप, बल्लभगढ़ में विनोद, सुनील, नरेंद्र कुमार ने हस्ताक्षर करने के बाद कहा कि दैनिक जागरण ने हमेशा ही देश के प्रति अपने कर्तव्यों व समाज से जुड़े सरोकारों को प्राथमिकता से रखा है। विक्टोरा टूल्स के चेयरमैन एसएस बांगा ने कहा कि उनके संस्थान के 50 मेधावी बच्चों को भी सम्मानित किया जाएगा। यहां संगीत गुरु डॉ.अंजू मुंजाल के निर्देशन में प्रतिभाशाली बच्चे देशभक्ति गीतों से समां बांधेंगे। मेजर जनरल एसके दत्त व शहर के विभिन्न उद्योगपति विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। सात सरोकार के तहत सम्मानित होंगी शख्सियत

समारोह के तहत तीन आयोजन स्थलों पर दैनिक जागरण के सात सरोकारों जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, स्वस्थ समाज, सुशिक्षित समाज, नारी सशक्तिकरण, गरीबी उन्मूलन व जनसंख्या नियोजन में बेहतरीन काम करने वाली शख्सियतों को सम्मानित किया जाएगा। इनमें आशा ज्योति विद्यापीठ, साहुपुरा, बल्लभगढ़, फरीदाबाद में ओंकार सैनी, सुरेंद्र जग्गा, सरदार देवेंद्र सिंह, अंबिका शर्मा, यश मोहन सैनी, शगुन शर्मा और संत सिंह हुड्डा को सम्मानित किया जाएगा।

डीपीएस, सेक्टर-81, ग्रेटर फरीदाबाद में विपिन माहेश्वरी, पायल परूथी, राकेश सेठी, हरप्रीत कौर, सुरेंद्र गर्ग, आनंद महता और जितेंद्र भडाना को सम्मानित किया जाएगा। विक्टोरा टूल्स सेक्टर-58 में कैलाश विधूड़ी, रविद्र डुडेजा, अमर सिंह, विनोद गोस्वामी, सौरभ कपूर, सुनील हरसाना व डॉ.सोनिया बंसल को सम्मानित किया जाएगा। राष्ट्रगान देश का मान देश की एकता, अखंडता, संप्रभुता से आम लोगों को जोड़ने वाला कार्यक्रम है। यह संविधान से जुड़ा हुआ है। हमने हस्ताक्षर कर इस आयोजन को अपना समर्थन दिया है।

-प्रेम खट्टर, व्यापारी, बल्लभगढ़ दैनिक जागरण ने हमेशा समाज व देशहित में आयोजन किए हैं। इस कार्यक्रम के जरिए लोगों में देशभक्ति की भावना का संचार होगा।

-हरीश धवन, बल्लभगढ़ राष्ट्रगान देश का मान और हमारा सलाम। यह आयोजन निश्चित रूप से भव्य होगा। संविधान को समर्पित यह आयोजन निश्चित रूप से अच्छा होगा।

-विजय आर्य, बल्लभगढ़ हम गौरवान्वित हैं कि यह आयोजन हमारी यूनिट में हो रहा है। सभी इससे जुड़ कर प्रेरित होंगे और उनमें देशभक्ति की भावना का संचार होगा।

-पुष्पेंद्र शर्मा, विक्टोरा टूल्स राष्ट्रगान जब कोई भी सच्चा देशवासी गाता-गुनगुनाता है, तो उसमें रोमांच उत्पन्न होता है। देशभक्ति से परिपूर्ण ऐसा आयोजन हमारे कारखाने में होगा, इसका हम उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं।

-ब्रिजेश सिंह, विक्टोरा टूल्स

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस