Move to Jagran APP

अधिकारियों की लापरवाही पर निगमायुक्त सख्त

प्रवीन कौशिक, फरीदाबाद : नगर निगम के तीनों जोन के संयुक्त आयुक्त को शहर में पेयजल किल्लत वाले प्र

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 08:42 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jun 2018 08:42 PM (IST)
अधिकारियों की लापरवाही पर निगमायुक्त सख्त
अधिकारियों की लापरवाही पर निगमायुक्त सख्त

प्रवीन कौशिक, फरीदाबाद : नगर निगम के तीनों जोन के संयुक्त आयुक्त को शहर में पेयजल किल्लत वाले प्रत्येक इलाके व गली की रिपोर्ट तैयार करनी होगी। निगमायुक्त का आदेश है कि तीनों अधिकारी बि¨लग, लीकेज, पानी की उपलब्धता की भी जिम्मेदारी संभालेंगे।

loksabha election banner

दरअसल, निगमायुक्त निगम के सुस्त पेयजल व बि¨लग सिस्टम से नाराज हैं। उन्होंने ऐसे कर्मचारियों व अधिकारियों पर सख्त टिप्पणी की है, जो लंबे समय से एक ही सीट पर जमे हैं लेकिन उनका काम बिल्कुल भी संतोषजनक नहीं है। ऐसे कर्मचारियों की सूची तैयार की जा रही है, जिनकी वजह से निगम का सिस्टम पंगु हो गया है। निगम को आर्थिक रुप से नुकसान पहुंचाने वाले कर्मचारी व अधिकारियों की एसीआर (वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट) में भी उनकी लापरवाही का उल्लेख किया जाएगा। यहां दें शिकायत

निगमायुक्त मोहम्मद शाइन ने आमजन से अपील की है कि अगर कोई प्राइवेट टैंकर अवैध पेयजल बिक्री करता है या निगम के जलस्त्रोतों से पानी की चोरी हुआ पाया जाता है तो अपने मोबाइल से उसकी तस्वीर खींच कर हेल्प लाइन नंबर-9599780898 पर वॉट्सएप कर सकते है। इस पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। अब क्या दिए आदेश

-अब निगम के सरकारी ट्यूबवेल पर निजी टैंकर नहीं जाएगा।

-निगम के कनिष्ठ अभियंता से लेकर कार्यकारी अभियंता यह सुनिश्चित करेंगे कि सबकुछ ठीक चल रहा है।

-अधीक्षण अभियंता, मुख्य अभियंता और ज्वाइंट कमिश्नर भी शहर पर पूरी नजर बनाए रखेंगे।

-शहर में एरिया वाइज पेयजल सप्लाई का शेड्यूल बनाया जाएगा।

-रेनीवेल से शहर तक पेयजल सप्लाई सुनिश्चित की जाएगी। मुझे यहां कोई सिस्टम ही नजर नहीं आ रहा। शहर में सैकड़ों कंपनियों, वाणिज्यिक व औद्योगिक संस्थानों में निगम का पानी खूब इस्तेमाल किया जा रहा है, पर इस अनुपात में भुगतान नहीं हो रहा। इससे लगता है कि काफी कनेक्शन अवैध रूप से चल रहे हैं। मैं छह माह से देख रहा हूं कि एक ही सीट पर जमे कर्मचारी फील्ड में नहीं जाते और न ही यह देखते हैं कि कहां-कहां सरकारी पानी का दुरुपयोग हो रहा है। मुझे हैरानी है कि बड़े-बड़े अधिकारी भी पेयजल सप्लाई की पूरी जानकारी नहीं दे रहे हैं। पेयजल सिस्टम जल्द सुधार दिया जाएगा और लापरवाह कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई होगी।

-मोहम्मद शाइन, निगमायुक्त, नगर निगम। पानी माफिया पर और शिकंजा कसना जरूरी है। निगमायुक्त की कार्रवाई सटीक दिशा में है। अभी और कार्रवाई होनी चाहिए। कुछ हद तक पानी चोरी रुक गई है। निगमायुक्त का साथ अन्य अधिकारियों को भी देना चाहिए। ईमानदारी से काम करने पर शहर में पेयजल किल्लत नहीं होगी।

-मनमोहन गर्ग, उपमहापौर, नगर निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.