जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : कोरोना नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए पुलिस सख्ती से निपट रही है। पिछले पांच महीने में पुलिस बिना मास्क घर से निकलने वाले के एक लाख से अधिक लोगों के चालान कर चुकी है। इनसे 500 रुपये प्रति चालान के हिसाब से जुर्माना वसूला जा रहा है। गृहमंत्री अनिल विज के ट्वीट के बाद पुलिस और सख्त हो गई है।

कोरोना की दूसरी लहर ने कईयों को चपेट में ले लिया है। पुलिस भी इसे लेकर नए-नए नियम जारी कर रही है। पुलिस ने भी सख्ती बढ़ा दी है। अब सभी थाना व चौकी इलाके में नाके लगाकर बिना मास्क वालों के चालान काट जा रहे हैं। पिछले साल भी पुलिस की सख्ती के कारण लोग मास्क के आदि हो गए थे। इससे कोरोना की चेन तोड़ने में अहम मदद मिली थी। तीन अप्रैल को रात्रि क‌र्फ्यू से पहले एक दिन में पुलिस द्वारा फरीदाबाद के 30 थाने व चौकियों में मास्क को लेकर 806 चालान काटे गए, जबकि 3 हजार 797 लोगों को मास्क लगाने के बारे में जागरूक किया गया। प्रशासन ने बृहस्पतिवार शाम से सख्ती बरतनी शुरू कर दी। 15 अप्रैल को 1921 लोगों के चालान काटे गए। 6 नवंबर 2020 से 17 अप्रैल 2021 तक पौने सात लाख लोगों को मास्क पहनने के बारे में जागरूक किया। जबकि अब तक 1 लाख 947 लोगों के मास्क न पहनने पर चालान काटे गए। बीमारी फैलाई तो दर्ज होगा मुकदमा

पुलिस आयुक्त ने बताया कि कोविड से ग्रसित मरीजों को ट्रेस करने के लिए कई टीम लगाई गई हैं, जो इस महामारी से संक्रमित व्यक्तियों और उसके संपर्क में आने वाले लोगों पर निगरानी रखेगी। यदि कोई व्यक्ति नियमों का उल्लंघन करता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021