Move to Jagran APP

आम और खास, सभी देंगे जनता क‌र्फ्यू में साथ

खिलाड़ी ने मैदान किसान अपना खलिहान व्यापारी-उद्यमी ने अपना बाजार-संस्थान सबने 22 मार्च को अभ्यास काम धंधे छोड़ कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर जनता क‌र्फ्यू की सफलता में उत्साहपूर्वक साथ देने की बात कही है। शहर की विभिन्न आरडब्लयूए और ग्रुप हाउसिग सोसायटी के प्रतिनिधियों की भी इसमें बड़ी भूमिका रहेगी यह सभी भी रविवार को पूरी तरह से सजग होकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपना सहयोग देने को तत्पर हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 07:32 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 06:15 AM (IST)
आम और खास, सभी देंगे जनता क‌र्फ्यू में साथ
आम और खास, सभी देंगे जनता क‌र्फ्यू में साथ

सुशील भाटिया, फरीदाबाद : खिलाड़ी ने मैदान, किसान का अपना खलिहान, व्यापारी-उद्यमी ने अपना बाजार-संस्थान सबने 22 मार्च को अभ्यास, काम, धंधे छोड़ कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर जनता क‌र्फ्यू की सफलता में उत्साहपूर्वक साथ देने की बात कही है। शहर की विभिन्न आरडब्ल्यूए और ग्रुप हाउसिग सोसायटी के प्रतिनिधियों की भी इसमें बड़ी भूमिका रहेगी, यह सभी भी रविवार को पूरी तरह से सजग होकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपना सहयोग देने को तत्पर हैं। यही नहीं औद्योगिक नगरी एनआइटी फरीदाबाद में रविवार को होने वाली रस्म पगड़ी के कार्यक्रम भी संबंधित लोगों ने एक दिन पहले शनिवार को करने की बढि़या पहल की है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री का बृहस्पतिवार रात जैसे ही राष्ट्र के नाम संबोधन खत्म हुआ और उसमें जनता क‌र्फ्यू की घोषणा हुई, उसके बाद से जागरूक लोगों द्वारा एक-दूसरे को संदेश भेज इस मुहिम में साथ देने का संकल्प लेने को कहा गया। शुक्रवार को शहर के प्रमुख बाजारों में भी यही मुद्दा छाया हुआ था। औद्योगिक नगरी के प्रमुख बाजार एनआइटी नंबर एक में व्यापार मंडल के प्रधान जगदीश भाटिया के नेतृत्व में वेदप्रकाश कुकड़ेजा, हरीश भाटिया क्लासिक इंपोरियम, तरुण अरोड़ा रूप मिलन, सन्नी गुलाटी कोलकाता इंपोरियम, विकास भाटिया वाहेगुरु इंपोरियम, सरदार जगनशाह सिंह व अन्य व्यापारियों ने दुकान-दुकान जाकर मास्क भी बांटे, बाजार में आए ग्राहकों के हाथों को भी सैनिटाइज किया और दुकानदारों, ग्राहकों से हाथ जोड़ कर 22 मार्च को जनता क‌र्फ्यू में सहयोग देने की अपील की। ग्रेटर फरीदाबाद की सोसायटी के गेट रहेंगे बंद

एसआरएस रेजिडेंसी के प्रधान जितेंद्र गर्ग ने बताया कि 22 तारीख को सोसाइटी में किसी भी अनजान व्यक्ति को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। इसके अलावा सोसाइटी वालों को एक एडवाइजरी जारी की गई है कि वह घरेलू सहायकों की 15 दिनों तक अवकाश दे दें। बीपीटीपी एलीट प्रीमियम आरडब्ल्यूए के कोषाध्यक्ष अवनिद्र का कहना है कि सोसाइटी के प्रवेश द्वार पर एक वाश बेसिन लगाया गया है, सोसाइटी में प्रवेश करने से पूर्व सुरक्षाकर्मी पहले लोगों के हाथ धुलवा रहे हैं। सोसाइटी के सभी लोगों से अपील की गई है कि 22 मार्च को शाम पांच बजे सभी लोग अपनी बालकनी में आकर तालियां, थालियां, घंटे बजाकर कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे चिकित्सा विशेषज्ञों, नर्सिंग स्टॉफ का हौसला बढ़ाएं।

एसआरएस रेजीडेंसी की नारी शक्ति ब्रिगेड की कंचन भट्ठ, स्निग्धा शुक्ला, रेणु जसूजा, सदफ खान, सुदेशना सोसायटी में रहने वाले सभी को जागरूक करती नजर आई। सभी से 22 मार्च को अपने घर में ही रहने की अपील की। प्रमुख बाजार रहेंगे बंद

शहर के सबसे पॉश सेक्टर-15 की अति व्यस्त मार्केट, सेक्टर-7-10, जवाहर कॉलोनी, एयर फोर्स रोड, एनआइटी के विभिन्न प्रमुख बाजार 22 मार्च को बंद रहेंगे। सेक्टर-15 मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान मनोहर पुनियानी की ओर से इस बाबत सभी दुकानदार-व्यापारियों को एक संदेश भेज कर सूचित कर दिया गया है कि रविवार को मार्केट पूरी तरह से बंद रहेगी। सेक्टर-7-10 की शक्ति मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान वासदेव अरोड़ा के अनुसार बाजार बंद रहेगा। सभी प्रमुख बाजारों में कैमिस्ट शॉप खुली रहेंगी।

रस्म पगड़ी का दिन बदला, पहल का हुआ स्वागत

उत्तरी-पश्चिम सीमांत प्रांत से देश विभाजन के समय आए विस्थापितों के लिए बसे शहर एनआइटी में आम व खास आदमी के निधन पर स्वर्गाश्रम व मंदिर-गुरुद्वारों में होने वाली चौथे की रस्म(उठाला, रस्म पगड़ी)के वक्त सैकड़ों लोग एक साथ जुटते हैं। बृहस्पतिवार को ही तीन डी ब्लॉक आरडब्ल्यूए के पूर्व प्रधान जगदीश भाटिया के छोटे भाई हरीश भाटिया का निधन हुआ था। उनकी चौथे की रस्म गुरुद्वारा वजीरास्थान में रविवार को शाम चार बजे से होनी थी, पर प्रधानमंत्री के आह्वान के बाद जगदीश भाटिया ने अपने परिवार के सदस्यों व समाज के प्रमुख लोगों के साथ मंत्रणा के बाद चौथा शनिवार को करने का निर्णय लिया। इस पहल का सभी ने स्वागत भी किया है और कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हम सब मिलकर व बचाव के उपाय करके ही जीत सकते हैं। मैंने यह संकल्प लिया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 22 मार्च को किए गए जनता क‌र्फ्यू में हम सब भागीदारी करेंगे। कोरोना वायरस वैश्विक हो चुका है और हमारा देश इससे मुकाबला करने में सक्षम है, इसके लिए जिजीविषा चाहिए और बचाव के उपाय करना जरूरी है।

-नरेंद्र गुप्ता, विधायक, फरीदाबाद सरकार के हर अच्छे कदम में हम सब साथ है, वर्तमान माहौल में राजनीति करने का कोई अर्थ नहीं है, साथ में लोगों को स्वयं भी सावधानी बरतनी चाहिए और जो दिशा निर्देश हैं, उनका पालन करें।

-नीरज शर्मा, कांग्रेस विधायक, एनआइटी हमारी सभी औद्योगिक इकाइयां रविवार को बंद रहेंगी। हमने अपने श्रमिकों, अधिकारियों व अन्य स्टॉफ को जनता क‌र्फ्यू में साथ देने की अपील की है। एक तरह से लोग 36 घंटे तक घरों से बाहर नहीं निकलेंगे। जब पूरे देश के लोग ऐसा करेंगे, तो निश्चित रूप से कोरोना के वायरस पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।

-एसएस बांगा, प्रबंध निदेशक, विक्टोरा टूल्स हमने प्रधानमंत्री के आह्वान का अनुसरण करते हुए 22 मार्च को सालासर बालाजी एवं खाटू श्याम मंदिर कैली गांव के कपाट बंद रखने का निर्णय लिया है। प्रधान पवन वशिष्ठ की ओर से इस बाबत सभी को सूचित कर दिया गया है। इस लड़ाई में हम सब सहयोग करेंगे।

-अरुण बजाज, उद्योगपति एवं संरक्षक, मंदिर समिति प्रधानमंत्री के आह्वान में हम सब साथ हैं। यह देश की जनता की परीक्षा भी और उनके अनुशासन को भी दर्शाएगा कि वो स्वयं अपने स्वास्थ्य व दूसरों के स्वास्थ्य का कितना ख्याल रखते हैं।

-अजय रतड़ा, पूर्व भारतीय टेस्ट विकेटकीपर मैं जनता क‌र्फ्यू का समर्थन करता हूं और अपने क्षेत्र के सभी लोगों से अपील करता हूं कि रविवार को सुबह से लेकर रात तक घर पर ही रहें। हम सब मिलकर ही कोरोना को भगा सकते हैं।

-धर्मवीर भड़ाना, जिलाध्यक्ष आम आदमी पार्टी हमारे देश के शासनाध्यक्ष का यह आह्वान पूरी तरह से सही व देश के नागरिकों के हित में है। हम सब इसमें साथ हैं और हमारी आरडब्ल्यूए के सदस्य व कन्फेडरेशन के सदस्य 22 मार्च को घर से भी नहीं निकलेंगे और रविवार शाम पांच बजे शंख बजाकर डॉक्टरों का हौसला बढ़ाएंगे।

-रणवीर चौधरी, संरक्षक, कन्फेडरेशन ऑफ आरडब्ल्यूए कोरोना के खिलाफ लड़ाई पूरे देश की है। रविवार को जवाहर कॉलोनी, एयरफोर्स रोड व अन्य बाजार बंद रहेंगे। हम शाम पांच बजे थालियां, ताली बजा कर मेडिकल स्टॉफ के प्रयासों की सराहना करेंगे।

-राम जुनेजा, प्रधान, जिलाध्यक्ष अखिल भारतीय व्यापार मंडल मैंने संकल्प लिया है और अपने परिवार के साथ उस दिन घर पर ही रहूंगा, साथ ही दूसरे लोगों को भी अपील की जा रही है। कोरोना के डर को बचाव उपायों से खत्म करेंगे।

-अजय डुडेजा, व्यापारी, निवासी सेक्टर-21


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.