Move to Jagran APP

राम कथा : दान, समर्पण व संयम हैं मनुष्य के गहने : मोरारी बापू

सब हेड : आज श्रीराम कथा का है अंतिम दिन फोटो : 6, 6ए जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : नौ

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Jun 2018 08:07 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jun 2018 08:07 PM (IST)
राम कथा : दान, समर्पण व संयम हैं मनुष्य के गहने : मोरारी बापू
राम कथा : दान, समर्पण व संयम हैं मनुष्य के गहने : मोरारी बापू

सब हेड : आज श्रीराम कथा का है अंतिम दिन

loksabha election banner

फोटो : 6, 6ए

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : नौ दिवसीय मोरारी बापू की श्रीराम कथा अब अंतिम पड़ाव पर आ पहुंची है, इसलिए सेक्टर-12 पंडाल में श्रद्धालुओं की भीड़ भी बढ़ती जा रही है। शनिवार को आठवें दिन श्रद्धालुओं की संख्या 15 हजार को भी पार कर गई।

कथा में शनिवार को मोरारी बापू ने कहा कि अगर सत्य को धर्म कहें तो दुनिया का कोई धर्म उसे गलत नहीं कह सकता। बापू ने विभिन्न धर्मों के ग्रंथों में सत्य की महिमा का व्याख्यान किया। उन्होंने कहा कि दुनिया का कोई मजहब सत्य से इंकार नहीं कर सकता

उन्होंने कहा कि वह सभा नहीं जिसमें वृद्ध नहीं, वह वृद्ध नहीं जिसमें धर्म नहीं, वह धर्म नहीं जिसमें सत्य नहीं और वह सत्य नहीं जिसे निर्भयता से बोला न जाए। बापू ने कथा में श्रीराम-सीता माता के विवाह प्रसंग का उल्लेख करते हुए बताया कि किस तरह बाग में सीता माता ने सर्वप्रथम श्रीराम के दर्शन किए थे।

बापू ने बताया कि माता सीता पैर के पायल-सदाचरण का प्रतीक है, करधनि- संयम का प्रतीक है, कंगन- समर्पण औन दान का प्रतीक है, ये तीन आभूषण प्रभु को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। प्रत्येक इंसान में यह तीनों चीजें हैं, तो यह उसके गहने हैं।

अतिविशिष्ट अतिथियों का लगा रहा तांता

शनिवार को अति विशिष्ट अतिथि भी बड़ी संख्या में मोरारी बापू के मुखार¨वद से कथा श्रवण करने और आशीर्वाद लेने पहुंचे। इनमें भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव व राज्यसभा सदस्य डॉ. अनिल जैन, उनकी धर्मपत्नी वंदना जैन, आतंकवाद विरोधी मोर्चा के अध्यक्ष म¨नदरजीत ¨सह बिट्टा, यूपी के मीरपुर विधानसभा सीट से विधायक अवतार ¨सह भड़ाना, भाजपा नेता राजेश नागर, पूर्व मंत्री एसी चौधरी, पूर्व विधायक आनंद कौशिक, ओउम योग संस्थान पाली के संचालक योगीराज डॉ.ओम प्रकाश, पूर्व डीजीपी एसएन वशिष्ठ, पालमपुर महाराज के योग गुरूओम प्रमुख थे।

अतिथियों का स्वागत मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के अध्यक्ष डॉ.प्रशांत भल्ला, डॉ.अमित भल्ला, जिला भाजपा अध्यक्ष गोपाल शर्मा, उद्यमी एचके बत्रा, आइजे कालिया ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.