Move to Jagran APP

लीड : मैरिज गार्डनों की मनमर्जी से जाम होती है सूरजकुंड रोड

सूरजकुंड रोड पर बृहस्पतिवार रात लंबा जाम लग गया जिसमें करीब एक घंटे तक वाहन चालक फंसे रहे। जाम खुलवाने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी। जागरण टीम ने सूरजकुंड रोड पर जाम के कारणों की पड़ताल की। पता चला कि यह कोई एक दिन की समस्या नहीं है। शादियों के दौरान यहां अक्सर जाम की स्थिति बनती है। दरअसल सूरजकुंड रोड पर बड़ी संख्या में मैरिज गार्डन हैं। प्रशासन की लगाम न होने से गार्डन नियमों का जमकर उल्लंघन करते हैं। मैरिज गार्डनों में पार्किंग के लिए इंतजाम न होने से वाहन सड़कों के किनारे पार्क होते हैं। इससे सड़क पर वाहनों के आवागमन के लिए जगह नहीं बचती। वहीं बारात भी सड़क पर निकलती है। जिससे लंबा जाम लग जाता है। जाम में फंसने वाले लोग केवल मन मसोसकर रह जाते हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 06:46 PM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 06:16 AM (IST)
लीड  : मैरिज गार्डनों की मनमर्जी से जाम होती है सूरजकुंड रोड
लीड : मैरिज गार्डनों की मनमर्जी से जाम होती है सूरजकुंड रोड

फोटो एफआरडी 22 :

loksabha election banner

बृहस्पतिवार रात को भी लगा लंबा जाम, एक घंटे तक वाहन चालकों के फंसे रहने से जागरण टीम ने कारणों की पड़ताल की

हरेंद्र नागर, फरीदाबाद

सूरजकुंड रोड पर बृहस्पतिवार रात लंबा जाम लग गया, जिसमें करीब एक घंटे तक वाहन चालक फंसे रहे। जाम खुलवाने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी। जागरण टीम ने सूरजकुंड रोड पर जाम के कारणों की पड़ताल की। पता चला कि यह कोई एक दिन की समस्या नहीं है। शादियों के दौरान यहां अक्सर जाम की स्थिति बनती है। दरअसल सूरजकुंड रोड पर बड़ी संख्या में मैरिज गार्डन हैं। प्रशासन की लगाम न होने से गार्डन संचालक नियमों का जमकर उल्लंघन करते हैं। मैरिज गार्डन में पार्किंग के लिए इंतजाम न होने से वाहन सड़कों के किनारे पार्क होते हैं। इससे सड़क पर वाहनों के आवागमन के लिए जगह नहीं बचती। वहीं बारात भी सड़क पर निकलती है, जिससे लंबा जाम लग जाता है। जाम में फंसने वाले लोग केवल मन मसोसकर रह जाते हैं। इस समय शादियों का सीजन पीक पर है, इस कारण रोज जाम की स्थिति बनती है। शादियों में मुश्किल होता है सूरजकुंड रोड से निकलना :

दिल्ली आवागमन के लिए सूरजकुंड रोड बाईपास का काम करता है। एनआइटी और इसके आसपास क्षेत्र के लोग दिल्ली जाने के लिए सूरजकुंड रोड का ही इस्तेमाल करते हैं। इस रोड पर करीब एक दर्जन मैरिज गार्डन व हॉल हैं। अधिकतर गार्डन संचालकों के पास पर्याप्त पार्किग व्यवस्था नहीं है। शादियों के दौरान यह समारोह में आने वाले मेहमानों की कारों को सड़क किनारे खड़ी कराते हैं। शादियों के सीजन में शाम 7 बजते ही इस रोड पर जाम लगना शुरू हो जाता है। कई बार जाम इतना लंबा होता है कि लोगों को घंटों जाम में फंसना पड़ता है। पुलिस को भी जाम खुलवाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। अब तक किसी अज्ञात कारण से पुलिस इन गार्डन संचालकों के खिलाफ कार्रवाई करने से बचती रही है। पिछले साल सूरजकुंड थाना पुलिस ने जाम लगने पर मैरिज गार्डन संचालकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। मगर इस बार अभी तक इस तरह की कोई कार्रवाई नहीं हुई। राजमार्ग पर भी दोनों तरफ लगता है जाम :

राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी दोनों तरफ मेवला महाराजपुर से सीकरी तक करीब 25 मैरिज गार्डन हैं। इससे राजमार्ग पर दोनों तरफ जाम की स्थिति बनती है। दिल्ली से आकर पलवल की तरफ जाने वाले लोग जाम में फंसते हैं। इसी तरह पलवल की तरफ से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन फंसते हैं। इनमें वे विदेशी पर्यटक भी शामिल होते हैं जो ताज देखने जा रहे हैं या वहां से लौट रहे हैं। सूरजकुंड रोड पर करीब एक दर्जन मैरिज गार्डन हैं, यहां भी जाम की स्थिति बनती है।

----

जागरण सुझाव :

- सभी मैरिज गार्डन के अंदर पार्किग का इंतजाम होना चाहिए, जिससे वाहन सड़क पर ना लगें।

- दिल्ली के कुछ मैरिज गार्डन में नियम है कि बारात गार्डन के अंदर से चढ़ेगी। यह नियम यहां भी लागू किए जाने चाहिए।

- गार्डन संचालकों की तरफ से सड़क पर गार्ड तैनात किए जाएं जोकि यातायात का संचालन करें और जाम की स्थिति ना बनने दें। इसके लिए उन्हें यातायात संचालन का प्रशिक्षण भी दिया जाए।

- गार्डन संचालकों पर पुलिस जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम करे। अगर बारात की वजह से जाम लगे तो गार्डन संचालकों पर मोटा जुर्माना लगाया जाना चाहिए।

------

पिछले साल मैरिज गार्डन के लिए नगर निगम में नई नीति बनाने की मांग उठाई थी, इस पर अभी तक कोई कदम नहीं उठाए गए हैं। मैरिज गार्डन के लिए अलग से एक नीति तैयार की जानी चाहिए। इसमें उन्हीं गार्डन को नियमित किया जाए जिनमें पार्किग की व्यवस्था हो।

- मनमोहन गर्ग, डिप्टी मेयर, नगर निगम

-----

बृहस्पतिवार रात को जाम लगने के कई कारण रहे। एक तो बारिश हो गई थी, जिससे अनंगपुर चौक पर पानी भर गया था। यहां वाहनों की रफ्तार धीमी हो गई। उधर एनएचपीसी अंडरपास में भी पानी भर गया, वहां से वाहनों का आवागमन थम गया। एक टेंपो और कार का एक्सिडेंट हो गया था, उन्हें सड़क से हटाने में समय लग गया। इसके अलावा एक दो बारात भी इस रोड से चढ़ रही थीं। हमारी टीम ने मेहनत कर जाम खुलवा दिया। अगर किसी मैरिज गार्डन के चलते जाम लगता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

- अर्जुन देव, प्रभारी, सूरजकुंड थाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.