Move to Jagran APP

अब राहगीरों को कचरे से नहीं होगी परेशानी

जागरण संवाददाता फरीदाबाद प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त तक स्वच्छता अभियान के आह्वान के बाद शहर की सूरत बदलने की उम्मीद बंधी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 06:54 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 06:54 PM (IST)
अब राहगीरों को कचरे से नहीं होगी परेशानी
अब राहगीरों को कचरे से नहीं होगी परेशानी

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त तक स्वच्छता अभियान के आह्वान के बाद शहर की सूरत बदलने की उम्मीद बंधी है। एक तरफ नगर निगम ने खत्तों की संख्या को कम करने की तैयारी की है, वहीं दिन में दो बार खत्तों से कचरा उठाया जाएगा। इससे खत्तों पर जमा कचरे से राह चलते राहगीरों को परेशानी नहीं होगी। शहर में अब तक लगभग 300 खत्ते हैं। इनमें से 50 से अधिक खत्तों को कम करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री के स्वच्छता के आह्वान पर ही इकोग्रीन ने रविवार छुट्टी वाले दिन भी जोर-शोर से सफाई अभियान चलाया। यह अभियान आगे भी छुट्टी वाले दिन भी जारी रहेगा।

prime article banner

बता दें कि दिसंबर 2017 में घर-घर से कचरा उठाने के मामले में इकोग्रीन से अनुंबध किया गया था। इस काम में इस समय 260 वाहन चल रहे हैं। ज्यादा दिक्कत खत्तों पर जमा कचरे से आती है। कई बार खत्तों से कचरा समय पर नहीं उठता। मौजूदा समय की बात करें, तो आज भी कई जगह खत्तों पर कचरा फैला हुआ है। हालांकि प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान के बाद रविवार से नगर निगम और इकोग्रीन कंपनी गंभीर हो गई है। कई जगह खत्तों से कचरा उठाया गया है।

इकोग्रीन के वरिष्ठ प्रबंधक मनीष अग्रवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को देखते हुए शुरुआती दौर में अधिकांश खत्तों से दिन में दो बार कचरा उठाया जाएगा। यहां चला स्वच्छता अभियान

एनआइटी में मुख्य रूप से बाबा दीप सिंह शहीद चौक, फर्नीचर मार्केट, डबुआ चौक, बाबा दीप सिंह मार्ग, 60 फुट रोड, सैनिक कालोनी मार्केट, तीन नंबर मस्जिद रोड, पांच नंबर मार्केट, वैष्णो मंदिर तथा मुल्ला होटल रोड को साफ किया गया। बल्लभगढ़ राठौर चौक, ऊंचा गांव चुंगी, सीआइए चौकी, माधव बेकरी, पंजाबी धर्मशाला, अग्रवाल कॉलेज, दशहरा मैदान, ब्राह्मण धर्मशाला और अज्जी कालोनी वाले खत्ते को साफ किया गया। ओल्ड फरीदाबाद में 7-8 डिवाइडिग, 10-11 डिवाइडिग, सेक्टर 15, अजरौंदा, सेक्टर-16 सब्जी मंडी, आर्मी कैंटीन, प्रिस्टिन मॉल, पावर हाउस तथा सेक्टर-91 के खत्ते को साफ किया गया। वर्जन..

हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान को गंभीरता से ले रहे हैं। इस अभियान के तहत ही अब हर छुट्टी वाले दिन भी काम होगा। इकोग्रीन की टीम से स्पष्ट कहा गया है कि किसी भी खत्ते पर कचरा न दिखे। कचरा एकत्र कर साथ ही साथ उसे उठा लिया जाए। कोविड-19 कचरा भी अलग से उठाया जा रहा है। मैं तो यही अपील करता हूं कि लोग भी सहयोग करें।

-डॉ.यश गर्ग, निगमायुक्त।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.