Move to Jagran APP

जरूरतमंदों को रक्त उपलब्ध करा रहीं स्वाति गोयल

कोरोना संकट के इस दौर में चुनौतियों से निपटने के लिए एक तरफ जहांलोग मदद कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर स्वाती गोयल जरूरतमंदों को रक्त उपलब्ध करा रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 06:11 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 06:11 PM (IST)
जरूरतमंदों को रक्त उपलब्ध  करा रहीं स्वाति गोयल
जरूरतमंदों को रक्त उपलब्ध करा रहीं स्वाति गोयल

अनिल बेताब, फरीदाबाद : कोरोना संकट के इस दौर में चुनौतियों से निपटने के लिए एक तरफ जहां जिला प्रशासन खासी मशक्कत कर रहा है, वहीं रेडक्रास सोसायटी के साथ मिलकर बहुत सी सामाजिक संस्थाएं भी सक्रिय हैं। जरूरतमंद को राशन पहुंचाना हो, रक्त या प्लाज्मा दान के प्रति जागरूक करना हो, इन पुण्य कार्यों में जागृति महिला समाजसेवी संस्थान की अध्यक्ष स्वाति गोयल की भी अहम भूमिका है। डिवाइन चैरिटेबल ब्लड बैंक की चेयरपर्सन स्वाति गोयल जरूरतमंद को रक्त उपलब्ध कराने में मदद कर रही हैं। इन्हीं सेवाओं को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन, रेडक्रास सोयायटी, बन्नूवाल वेलफेयर एसोसिएशन, पंजाबी सेवा समिति, बल्लभगढ़ तथा कई सामाजिक संस्थाओं ने इन्हें सम्मानित किया है।

loksabha election banner

स्वाति नियमित रूप से शहर के वृद्धाश्रमों में भी जाती हैं, ताकि वहां रह रहे बुजुर्गों को कोई दिक्कत हो, तो मदद की जा सके। इन सामाजिक कार्यों में स्वाति गोयल के साथ उनके पति दर्शितम गोयल भी सहयोग करते हैं। स्वाति गोयल कहती हैं कि जरूरतमंद की मदद करने के मकसद से ही उन्होंने जनवरी, 2019 में ब्लड बैंक की शुरुआत की थी। साथ ही रक्तदान शिविर का आयोजन करने लगीं। नागरिकों को रक्तदान के साथ ही अब वह प्लाज्मा दान करने के प्रति जागरूक कर रही हैं। थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के लिए शुरू होगा सेंटर

जागृति महिला समाजसेवी संस्थान की ओर से संचालित ब्लड बैंक में पहले बिना टेस्टिग चार्ज के ब्लड उपलब्ध कराया जाता था। अब संस्थान की ओर से थैलेसीमिया ट्रांसफ्यूजन सेंटर बनाया जा रहा है। जहां थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों को निश्शुल्क ब्लड चढ़ाया जाएगा। इस समय पलवल तथा फरीदाबाद में 200 से अधिक थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चे हैं। डिवाइन ब्लड बैंक में करीब दो हफ्ते में थैलेसीमिया ट्रांसफ्यूजन सेंटर चालू कर दिया जाएगा। फाउंडेशन अगेंस्ट थैलेसीमिया के महासचिव रवींद्र डुडेजा भी जागृति महिला समाजसेवी संस्थान की गतिविधियों की सराहना करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.