जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : दो दिन पूर्व एक रेस्टोरेंट से ली गई पनीर की सब्जी में चूहा मिलने की शिकायत सामने आने पर सोमवार को खाद्य सुरक्षा विभाग ने जांच शुरू की। नेहरू ग्राउंड के रेस्टोरेंट के किचन की जांच में सफाई का अभाव मिला और आटा में काकरोच मिले। खाद्य सुरक्षा अधिकारी पृथ्वी ¨सह के नेतृत्व में यहां नमूने लेने की कार्रवाई की गई। विभाग ने आटा, पनीर और मीठी चटनी के नमूने लिए।

बता दें कि नेहरू ग्राउंड के आसपास कई रेस्टोरेंट हैं तो सड़क किनारे कई ढाबे और रेहड़ी वाले भी हैं। कई रेहड़ियां तो नालों के आसपास ही लगी हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग ने लंबे समय से इन ढाबों और रेहड़ी वालों के यहां से खाद्य पदार्थों के नमूनों की गुणवत्ता की जांच नहीं की। अब शिकायत आई तो विभाग ने नमूने लेने की कार्रवाई की। हमारे पास शिकायत आई थी कि रेस्टोरेंट के किचन में सफाई नहीं है। प्रदूषित वातावरण में खाना पकाया जाता है। हमने वहां जांच की तो आटा में काकरोच चलते मिले। रेस्टोरेंट संचालक ने खाद्य लाइसेंस के लिए आवेदन तो किया हुआ है, पर खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता में खामी नजर आ रही है। नमूनों की रिपोर्ट आने के बाद आगे कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

-पृथ्वी ¨सह, खाद्य सुरक्षा अधिकारी। खाद्य सुरक्षा विभाग को नियमित रूप से रेस्टोरेंट और होटलों के किचन में जाकर खाद्य पदार्थाें की जांच करनी चाहिए। नमूने लेकर जब गुणवत्ता की जांच होगी, तभी सच्चाई सामने आएगी। शहर में कई होटल लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

-प्रदीप बंसल, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप