जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने रविवार को भारत विकास परिषद(भाविप) फरीदाबाद शाखा की ओर से निर्माणाधीन आरोग्य केंद्र का ऑनलाइन नामकरण किया। भाविप के संस्थापक सेक्टर-8 में बन रहे आरोग्य केंद्र को डॉ.सूरज प्रकाश आरोग्य केंद्र का नाम दिया गया। 1962 में चीन के साथ हुई लड़ाई में डॉ.सूरज प्रकाश ने घायल हुए सैनिकों की बहुत मदद की थी। डॉ.सूरज प्रकाश की जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में ऑनलाइन कार्यक्रम से पहले भाविप की ओर से प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनीत गर्ग तथा एसके वधवा ने की। भाविप के राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुरेश जैन मुख्य रूप से मौजूद रहे।

ऑनलाइन नामकरण समारोह में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने कहा कि आरोग्य केंद्र फरीदाबाद सहित पूरे एनसीआर के लोगों के लिए उपयोगी साबित होगी। परिषद के ऐसे प्रकल्प स्वस्थ समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभाएंगे। इससे गरीब लोगों को बहुत फायदा मिलेगा। उन्होंने परिषद द्वारा किए जा रहे कार्यों खासकर कोरोना संकट में किए जा रहे कार्यों की सराहना की। सुरेश जैन ने कहा कि इस आरोग्य केंद्र के माध्यम से परिषद एक आधुनिक डायग्नोस्टिक केंद्र स्थापित करने जा रही है, जिसमें ओपीडी सेवाएं, महिला रोग, नाक,कान, गला, आंखें, सामान्य ओपीडी तथा पैथोलॉजी लैब की सेवाएं प्रारंभिक प्रारंभ करने की योजना है।

सुरेश जैन ने कहा कि 1962 में चीन के साथ हुई लड़ाई में डॉ.सूरज प्रकाश ने घायल हुए सैनिकों की बहुत मदद की थी और उनसे जो बन पड़ा, उन्होंने देश के लिए किया। सुरेश जैन ने कहा कि परिषद की देश भर की शाखाएं न तो चीन के उत्पाद खरीदेंगी और बेचने का काम करेंगे।

सुरेश जैन ने सभी देशवासियों से अपील भी की कि यदि चीन को कमजोर करने के लिए मिलकर पूरी ताकत से विरोध करना है, जिससे कि देश की सीमा पर बैठे जवानों का मनोबल बढ़ सके। इस मौके पर प्रोजेक्ट चेयरमैन तथा राष्ट्रीय मंत्री सेवा राजकुमार अग्रवाल ने परिषद की गतिविधियों और उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। परिषद के अध्यक्ष सीताराम मित्तल ने कहा कि इस प्रकल्प को कामयाब करने में डॉ. सुनील गर्ग,अशोक गोयल,दिनेश गर्ग, एसएन बंसल,राकेश गुप्ता,दिनेश अग्रवाल,डॉ.ललित अग्रवाल, अजय अग्रवाल तथा प्रमोद टिबड़ेवाल सहयोग कर रहे हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस