Move to Jagran APP

जनता का परस्पर सहयोग जरूरी : प्रीतपाल

सुभाष डागर, बल्लभगढ़ : थाना शहर प्रभारी प्रीतपाल ¨सह सांगवान को सरकार ने पदोन्नत करके पु

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 08:25 PM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 08:25 PM (IST)
जनता का परस्पर सहयोग 
जरूरी : प्रीतपाल
जनता का परस्पर सहयोग जरूरी : प्रीतपाल

सुभाष डागर, बल्लभगढ़ : थाना शहर प्रभारी प्रीतपाल ¨सह सांगवान को सरकार ने पदोन्नत करके पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) बना दिया है। प्रीतपाल ¨सह ने थाना कोतवाली, मुजेसर, सेक्टर-31, एनआइटी, सेंट्रल, सदर, छांयसा, सेक्टर-55, सीआइए और वर्तमान में थाना शहर में प्रभारी के रूप में तैनात रह कर एक लंबा अनुभव हासिल किया है। जनता के साथ मृदुभाषी पर नियम-कानून की पालना में सख्त प्रीतपाल कई बार इसलिए भी राजनेताओं को नहीं सुहाते, क्योंकि वो अनुचित सिफारिशों को स्वीकार नहीं करते। अब लंबे इंतजार के बाद पदोन्नति पाकर वो डीएसपी बन गए हैं। बृहस्पतिवार शाम को इस आशय के आदेश जारी हुए और शुक्रवार को पुलिस आयुक्त संजय कुमार ने उन्हें आवश्यक कार्रवाई कर रैंक प्रदान की।

loksabha election banner

पदोन्नति के बाद दैनिक जागरण से बातचीत में प्रीतपाल ने कहा कि अब जो नए थाना प्रभारी आ रहे हैं, वे युवा हैं, उच्च शिक्षित हैं, अच्छे व्यवहार कुशल हैं और जनता का सहयोग लेने में सफल हो रहे हैं। जनता के सहयोग से ही बेहतर कानून-व्यवस्था स्थापित हो सकती है, साथ ही उन्होंने कहा कि नए अधिकारियों को असामाजिक तत्वों के साथ ज्यादा संबंध नहीं रखने चाहिए। ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखना जरूरी है।

याद भरे पल

प्रीतपाल कहते हैं कि सबसे ज्यादा पुलिस में नौकरी करने पर गौरव तब महसूस हुआ, जब 2010 में एक यूएसए में रहने वाले वृंदावन के कथा वाचक के बेटा का सेक्टर-37 से बदमाश अपहरण करके ले गए। वे इस युवक को चार दिन के अंदर मध्यप्रदेश के चंबल के बीहड़ों से छुड़ाकर लेकर आए थे। तब कथावाचक ने कहा था कि दुनिया में यूएसए की पुलिस को अच्छा माना जाता है, लेकिन वे ये कहते हैं कि हरियाणा की पुलिस सबसे अच्छी है। एक बार मानसेर में युवती के साथ रेप करके कुछ लोग मरा हुआ समझ कर सड़क पर फेंक गए थे, इस घटना के आरोपितों को गिरफ्तार कराकर सजा दिलाई। ऐसे ही गांव पन्हैड़ा कलां में निर्जला एकादशी पर दो गुटों में गोलियां चली थी। इस घटना में दो लोग मारे गए थे। इस मामले में निर्दोष लोगों को जेल भेज दिया गया था, पर उन्होंने असल गुनहगारों को गिरफ्तार करे जेल भेजा और निर्दोषों को जेल से बाहर निकलवाया। गांव अटाली में दो समुदायों के बीच हुआ धार्मिक विवाद सबसे पेचीदा था, लेकिन इसे भी हल किया। इन कार्यों से आत्म संतुष्टि मिली। परिचय

-नाम-प्रीतपाल सांगवान

-गांव-मिर्च, जिला चरखी दादरी

-शिक्षा-स्नातक जाट कॉलेज हिसार

-पुलिस में भर्ती- 13 फरवरी 1995 सहायक उपनिरीक्षक

-खेल- कबड्डी, कुश्ती, बैड¨मटन, हॉकी, बास्केटबॉल, हैंडबॉल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.