Move to Jagran APP

खतरनाक है सूरजकुंड रोड का सफर, चलें संभलकर

जागरण संवाददाता फरीदाबाद दिल्ली से कनेक्टिविटी के लिहाज से सूरजकुंड रोड फरीदाबादवासियों के लिए काफी अहम है। इस रोड पर बिना किसी टोल के लोग दिल्ली आवागमन कर सकते हैं। मगर इस रोड पर आए दिन होने वाले हादसे चिता का विषय हैं। शनिवार रात भी इस रोड पर ओल्ड फरीदाबाद निवासी दो सगे भाईयों की हादसे में मौत हो गई। इस वाकये ने सूरजकुंड रोड पर होने वाले हादसों की तरफ नए सिरे से ध्यान खींचा है। साल 201

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Apr 2019 06:56 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 06:37 AM (IST)
खतरनाक है सूरजकुंड रोड का सफर, चलें संभलकर
खतरनाक है सूरजकुंड रोड का सफर, चलें संभलकर

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : दिल्ली से कनेक्टिविटी के लिहाज से सूरजकुंड रोड फरीदाबादवासियों के लिए काफी अहम है। इस रोड पर बिना किसी टोल के लोग दिल्ली आवागमन कर सकते हैं, मगर इस रोड पर आए दिन होने वाले हादसे चिता का विषय हैं। शनिवार रात भी इस रोड पर ओल्ड फरीदाबाद निवासी दो सगे भाइयों की हादसे में मौत हो गई। इस वाकये ने सूरजकुंड रोड पर होने वाले हादसों की तरफ नए सिरे से ध्यान खींचा है। साल 2018 में इस रोड पर कम से कम 10 हादसे हुए, इनमें चार हादसों में लोगों की जान गई। फोर लेन होने से बढ़ गई वाहनों की रफ्तार

loksabha election banner

हादसों की वजह पर सेवानिवृत आइपीएस पूरणचंद ने बताया कि फोर लेन होने के बाद इस रोड पर वाहनों की रफ्तार बढ़ गई है। इस रोड पर कई तीव्र मोड़ हैं। तेज रफ्तार के चक्कर में वाहन चालक तीव्र मोड़ पर संतुलन खो देते हैं और वाहन डिवाइडर से टकरा जाता है। इस तरह के कई हादसे पिछले दिनों सामने आए।

इसके अलावा दूसरा बड़ा कारण इस रोड पर चलने वाले बेलगाम डंपर या ट्रक हैं। डंपर एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में तेज रफ्तार से चलते हैं और ओवरटेक के चक्कर में हादसा कर बैठते हैं। शनिवार रात भी ओवरटेक के चक्कर में ही हादसा हुआ।

ये डंपर ज्यादातर पाली क्रशर जोन से आते हैं, इन पर लगाम के लिए पुलिस कोई कार्रवाई नहीं करती। रात के समय डंपर चालक नशे में होते हैं, यह भी हादसे का कारण बनता है। इसके अतिरिक्त आवारा पशु भी इस रोड पर हादसे का एक कारण है। ये अचानक वाहनों के सामने आकर हादसों की वजह बनते हैं।

इस रोड पर पिछले दिनों हुए कुछ हादसे :

17 जून 2018 : मानव रचना यूनिवर्सिटी के सामने डिवाइडर से मोटरसाइकिल टकराने के कारण दो युवकों की मौत हो गई। उनकी पहचान प्रह्लादपुर दिल्ली निवासी विपिन कुमार और उसके साथी शिव दुर्गा विहार निवासी विनोद के रूप में हुई।

8 जनवरी 2018 : सूरजकुंड रोड पर टहलने के लिए निकले एनएचपीसी के मुख्य सहायक जुबेद हुसैन को किसी अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। इससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

10 दिसंबर 2018 : एनएचपीसी कॉलोनी के प्रवेशद्वार के पास एसयूवी कार पलटने से उसमें सवार इंजीनियरिग के छात्र की मौत हो गई, वहीं उसे चार साथी घायल हुए। मृतक की पहचान तेखंड दिल्ली निवासी 20 वर्षीय आशीष के रूप में हुई।

15 जुलाई 2018 : डिलाइट गार्डन के पास कार की टक्कर से मोटरसाइकिल सवार युवक की मौत हो गई, उसकी पहचान पहचान सिकंदराबाद यूपी निवासी सचिन शर्मा (22 साल) के रूप में हुई। हमने कुछ जगहें चिन्हित की हैं, जहां हादसा होने की सबसे ज्यादा आशंका है। वहां पुलिसकर्मी तैनात किए जाते हैं। हम संबंधित विभाग से इस रोड पर स्पीड लिमिट के संकेतक लगाने के लिए भी कहेंगे।

- अर्जुन देव, प्रभारी, सूरजकुंड थाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.