Move to Jagran APP

बुजुर्ग को ब्लैकमेल कर 1.72 लाख रुपये हड़पे

सेक्सटार्शन का एक और मामला सामने आया है। साइबर ठगों के एक गिरोह ने एक बुजुर्ग को जाल में फंसाकर 1.72 लाख रुपये हड़प लिए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 05:23 PM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 05:23 PM (IST)
बुजुर्ग को ब्लैकमेल कर 
1.72 लाख रुपये हड़पे
बुजुर्ग को ब्लैकमेल कर 1.72 लाख रुपये हड़पे

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : सेक्सटार्शन का एक और मामला सामने आया है। साइबर ठगों के एक गिरोह ने एक बुजुर्ग को ब्लैकमेल कर अपने बैंक खाते में एक लाख 72 हजार रुपए जमा करवा लिए। साइबर थाना पुलिस ने पीड़ित व्यक्ति की शिकायत पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है। आरोपी अपने आपको असम का अधिकारी बताकर पीड़ित को धमकी दे रहे थे।

loksabha election banner

पुलिस के मुताबिक, अक्टूबर माह में एक लड़की ने पीड़ित से फेसबुक पर दोस्ती की थी। इसके बाद व्हाट्सएप पर वीडियो काल की। वीडियो काल कर युवती अश्लील हरकत करने लगी। इस दौरान युवती ने पीड़ित के चेहरे के साथ अपनी वीडियो रिकार्डिंग कर ली। इसके बाद युवती के गिरोह के सदस्यों ने शिकायतकर्ता को पुलिस में शिकायत देने की धमकी देकर अपने बैंक खाते में एक लाख 72 हजार रुपए डलवा लिए। आरोपी अपने आपको असम का अधिकारी बता रहे थे। पीड़ित व्यक्ति ने पुलिस को बताया कि आरोपितों ने उस पर आनलाइन छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था। आरोपितों ने उससे कहा था कि यदि उनके बैंक खाते में रकम नहीं डाली जाएगी तो वे मामला दर्ज कर देंगे। इसमें उसे तीन साल की सजा होगी। इससे डरकर पीड़ित ने आरोपितों के बैंक खाते में रकम जमा करवा दी। सेक्सटार्शन की धमकी से डरें नहीं, शिकायत करें

साइबर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर बसंत कुमार ने बताया कि, सेक्सटार्शन का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। साइबर सेल के पास इस समय सेक्सटार्शन के बड़ी संख्या में मामले हैं। जिस पर टीमें जांच कर रही हैं। लोग शर्म संकोच न करें और सीधे पुलिस को शिकायत करें। किसी अनजान से वीडियो काल के जरिए जुड़ना जोखिमपूर्ण हो सकता है। क्योंकि वीडियो के साथ आपका डेटा भी ट्रांसफर होता है। सेक्सटार्शन में आपकी अश्लील वीडियो रिकार्ड करते हैं। उसे एप के जरिये एडिट करके ब्लैकमेलिग के लिए तैयार कर लेते हैं। अभी तक की केस स्टडी से पता चला है कि लोग इनकी डिमांड मानकर रकम दे बैठते हैं। जबकि दोबारा ब्लैकमेलिग का खतरा भी बना रहता है। वे लोग दोबारा से उस वीडियो का इस्तेमाल करते हैं। कई बार देखा गया है कि पहली धमकी काम नहीं करती तो ये लोग सोशल मीडिया प्लेटफार्म के लीगल अफसर बनकर बात करते हैं। उसके लिए ट्रू कालर में अपना नंबर उसी नाम से सेव करते हैं। फिर संपर्क करते हैं कि आपके वीडियो और चैट की कंप्लेंट मिली है, इसकी पुलिस रिपोर्ट कर रहे हैं। ऐसी धमकियों में न आएं, क्योंकि डिजिटल मीडिया में बहुत आसान है, खुद को दूसरे रूप में पेश करना। जागरण सुझाव

-आस-पास ऐसी घटना होने पर तुरंत करें शिकायत

-इंटरनेट मीडिया पर किसी अंजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें।

-अगर आप किसी को नहीं जानते हैं तो उसके साथ वीडियो काल के माध्यम से न जुड़ें।

-कभी भी ब्लैकमेलिग करने वाले व्यक्ति को किसी तरह का भुगतान न करें।

-ऐसे किसी भी मामले में तुरंत ही साइबर पुलिस के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज करवाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.