Move to Jagran APP

जिला टॉपर तनीषा अब देश भर में तृतीय स्थान पर काबिज

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निरीक्षक द्वारा 12वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिका को जांचने में लापरवाही बरतने का मामला सामने आया है। जिले में पहला स्थान प्राप्त करने वाली तनीषा बंसल को उत्तर पुस्तिका निरीक्षक ने गणित में दो अंक कम दिए थे। इससे वह ऑल इंडिया टॉपर सूची में शामिल होने से वंचित रह गई थी। दो अंक बढ़ने से अब वह ऑल इंडिया स्तर पर तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं जबकि हरियाणा में दूसरे स्थान पर काबिज हुई हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Jun 2019 07:31 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jun 2019 07:31 PM (IST)
जिला टॉपर तनीषा अब देश भर  में तृतीय स्थान पर काबिज
जिला टॉपर तनीषा अब देश भर में तृतीय स्थान पर काबिज

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ (फरीदाबाद): केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निरीक्षक द्वारा 12वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिका को जांचने में चूक का मामला सामने आया है। जिले में पहला स्थान प्राप्त करने वाली बल्लभगढ़ की अज्जी कॉलोनी निवासी तनीषा बंसल को उत्तर पुस्तिका निरीक्षक ने गणित में दो अंक कम दिए थे। इससे वह ऑल इंडिया टॉपर सूची में शामिल होने से वंचित रह गई थी। दो अंक बढ़ने से अब वह ऑल इंडिया स्तर पर तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं, जबकि हरियाणा में दूसरे स्थान पर काबिज हुई हैं। दोबारा जांच से पूर्व तनीषा के गणित में 98 अंक थे।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि सीबीएसई ने दो मई को 12वीं कक्षा का परिणाम जारी किया था। इसमें तनीषा बंसल 500 में से 495 अंक प्राप्त करके जिले में पहले स्थान पर रही थी। तनीषा गणित को छोड़कर अन्य सभी विषयों के अंकों से संतुष्ट थी। उन्हें विश्वास था कि गणित में उनके सौ फीसद अंक आने चाहिए थे। तनीषा के विश्वास को देखते हुए उनके पिता राजेश बंसल ने चार मई को दोबारा उत्तर पुस्तिका जांच कराने के लिए फार्म भरा। बोर्ड के निरीक्षक ने तनीषा को प्रश्न नंबर 13 और 35 में एक-एक अंक कम दिए थे। बोर्ड के पैनल द्वारा उत्तर पुस्तिका के दोबारा जांच किए जाने पर प्रश्न नंबर 13 व 35 के उत्तर में कोई गलती नहीं थी। राजेश बंसल ने बताया कि दोबारा जांच का फार्म भरने पर उन्हें उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी मिल गई थी, जिसे लेकर कई अध्यापकों से जांच कराई थी। डीयू में आवेदन की तिथि समाप्त होने का था भय

राजेश बंसल ने बताया कि तनीषा दिल्ली यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स विषय से ऑनर्स करना चाहती है, लेकिन दोबारा उत्तर पुस्तिका जांच का फार्म भरने की वजह से आवेदन नहीं कर पाई थी। दिन गुजरने के साथ उन्हें आवेदन तिथियों के समाप्त होने चिता सता रही थी। उसे लेकर वह बड़ी उदास रहती थी। दो अंक बढ़ने के बाद अब वह सोमवार को आवेदन करेंगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.