जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा की टर्म-एक की परीक्षा आफलाइन कराई जाएगी और 18 अक्टूबर को परीक्षाओं की डेट शीट जारी की जाएगी। यह परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी और सभी प्रश्न वैकल्पिक होंगे।

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले वर्ष शिक्षा व्यवस्था प्रभावित रही थी और वार्षिक परीक्षाओं को रद करके छात्रों को पिछले परीक्षाओं के अंक के आधार पर प्रोन्नत किया गया था। अब कोरोना संक्रमण नियंत्रण में हैं। ऐसे में सीबीएसई 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाएं आफलाइन कराने का फैसला किया। जिले के शिक्षाविदों ने बोर्ड के फैसले का स्वागत किया है। प्रधानाचायारर््े के अनुसार परीक्षा स्कूल में ही होगी और विद्यालय प्रबंधन को ओएमआर शीट बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। यह उन बच्चों के साथ न्याय संगत होगा, जो अच्छे अंक लाने के लिए पूरे वर्ष पढ़ाई करते हैं।

वर्जन

बोर्ड का फैसला सही है। कोरोना को देखते हुए भविष्य में परीक्षा संभव हो पाएंगी या नहीं, यह कहना मुश्किल है। यदि कोरोना की वजह से फिर से परीक्षाएं बाधित होती हैं, तो इन परीक्षाओं में मिले अंकों के आधार पर छात्र का मूल्यांकन करना आसान होगा।

-आनंद गुप्ता, प्रधानाचार्य, विद्या मंदिर पब्लिक स्कूल सीबीएसई का फैसला स्वागत योग्य है। परीक्षा के पैटर्न बदलना सही है। इससे छात्र को उसकी योग्यता के अनुसार ही अंक मिलेंगे। योग्य बच्चा ही आगे बढ़ेगा। इस बार बोर्ड ने किसी को अनुत्तीर्ण नहीं किया। उसके दुष्परिणाम कालेज दाखिले के दौरान देखने को मिले हैं। 90 फीसद वाले बच्चे भी दाखिले के लिए भटक रहे हैं।

-नरेंद्र परमार, प्रधानाचार्य, पाइनवुड इंटरनेशनल बोर्डिग स्कूल

Edited By: Jagran