जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयुष्मान भारत के तहत शहर के एक बड़े अस्पताल को जोड़ने की तैयारी कर ली गई है। अब सेक्टर-आठ के सर्वोदय अस्पताल में कैंसर के मरीजों का इलाज किया जा सकेगा। अब तक जिले में विभाग के पैनल के किसी भी अस्पताल में इस योजना के तहत कैंसर मरीजों को इलाज दिए जाने की सुविधा नहीं है।

बता दें कि केंद्र सरकार ने सितंबर, 2018 में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी। सामाजिक व आर्थिक सर्वे 2011 के अनुसार लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए जाने लगे थे। इस योजना के तहत लाभार्थी स्वास्थ्य विभाग के पैनल पर लिए गए निजी अस्पतालों में भी निशुल्क इलाज ले रहे हैं। अब तक इस योजना के तहत करीब 75 हजार गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। जबकि 1.33881 लाख परिवारों के करीब 6.5 लाख कार्ड बनाए जाने हैं। विभाग ने आयुष्मान भारत के तहत 17 निजी और 6 सरकारी अस्पतालों को पैनल पर लिया है। अब कैंसर मरीजों के इलाज के मामले में सर्वोदय अस्पताल आगे आया है। सर्वोदय अस्पताल ने कैंसर मरीजों के लिए इलाज के लिए हमसे संपर्क किया है। अभी औपचारिकताएं पूरी की जानी है। हफ्ते भर में सारी स्थिति साफ हो जाएगी।

-डॉ. रमेश चंद्र, नोडल अधिकारी, आयुष्मान भारत। हम केंद्र की आयुष्मान योजना के तहत कैंसर के मरीजों का इलाज करना चाहते हैं। इसके लिए हमने स्वास्थ्य विभाग से संपर्क किया है।

-डॉ.राकेश गुप्ता, चेयरमैन, सर्वोदय अस्पताल।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस