-2031 के प्रस्तावित मास्टर प्लान में संशोधन के लिए हुई जिला स्तरीय बैठक

बिजेंद्र बंसल, फरीदाबाद :

मास्टर प्लान 2031 के तहत फरीदाबाद जिला की नोएडा व ग्रेटर नोएडा से सीधी कनेक्टिविटी होगी।

इसमें फरीदाबाद से नोएडा के लिए गांव महावतपुर होते हुए कालिंदी कुंज तक और गांव जसाना रोड होते हुए उत्तर प्रदेश के गांव दनकौर की तरफ से ग्रेटर नोएडा के लिए 90 मीटर चौड़ी सड़कें बनाने का प्रस्ताव किया गया है। 2031 में अनुमानित 42 लाख की आबादी के लिए 55 गांवों में 72 नए सेक्टरों की प्रस्तावना इस मास्टर प्लान में की गई है।

शुक्रवार को जिला स्तरीय कमेटी (डीएलसी) की बैठक में मास्टर प्लान की प्रस्तावना पर जिला उपायुक्त की अध्यक्षता में जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने विस्तृत चर्चा की और अपने संशोधन रखे। उपायुक्त बलराज सिंह ने 29 नवंबर तक जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से संशोधन मांगे हैं ताकि उन्हें राज्य स्तरीय कमेटी (एसएलसी) की बैठक में चर्चा के लिए भेजा जा सके।

डीएलसी में जिला नगर योजनाकार संजीव मान ने बताया कि प्रस्तावित मास्टर प्लान में कुल क्षेत्रफल 74290 हेक्टेयर है। इसमें से 13 नियंत्रित क्षेत्रों का 63399 हेक्टेयर क्षेत्रफल शामिल किया गया है। बाकी जमीन को कृषि कार्य के लिए छोड़ गया है। रिहायशी सेक्टरों का घनत्व 300 व्यक्ति प्रति हेक्टेयर और औद्योगिक सेक्टरों से लगते चार रिहायशी सेक्टरों का घनत्व 600 व्यक्ति प्रति हेक्टेयर रखा गया है।

बदल सकता है चार सेक्टरों के अधिग्रहण का प्रस्ताव

मास्टर प्लान में चार सेक्टरों 119 (फफूंदा),126( शाहपुर कलां), 146 व 149 (सीकरी नंगला जोगियान)की जमीन मध्यम व निम्न वर्ग के लिए सरकार द्वारा जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव है। इस प्रस्ताव का भाजपा विधायक कृष्णपाल गुर्जर ने यह कहकर विरोध किया। किसानों की जमीन सरकारी स्तर पर अधिग्रहीत करने की बजाए यदि निजी बिल्डर खरीदेंगे तो उन्हें जमीन का उचित बाजार भाव मिल जाएगा। पूर्व मंत्री करण सिंह दलाल ने भी सरकार के स्तर पर चार सेक्टरों में जमीन अधिग्रहण करने की बजाए किसानों के अपने स्तर पर सेक्टर विकसित करने का प्रस्ताव किया है। सूत्र बताते हैं कि सरकार इस बाबत प्लान में संशोधन कर सकती है।

महानगरों की तर्ज पर होगा ग्रेटर फरीदाबाद का स्वरूप

मास्टर प्लान की प्रस्तावना में ग्रेटर फरीदाबाद की सेक्टर विभाजक सड़कें 60 मीटर चौड़ी और सर्विस रोड 12 मीटर चौड़ी होंगी। सेक्टर के अंदर की सड़कें 24 मीटर चौड़ी और बाहरी सड़कें 90 मीटर चौड़ी होंगी। कोई भी सड़क 12 मीटर से कम चौड़ी नहीं होगी। इससे ग्रेटर फरीदाबाद का स्वरूप एक महानगर जैसा होगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021