मुख्य संवाददाता, फरीदाबाद : ग्रेटर फरीदाबाद में रिहायशी और औद्योगिक सेक्टर के बीच करीब 50 मीटर चौड़ी हरित पट्टी विकसित की जाएगी। यह निर्णय मास्टर प्लान 2031 को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाली राज्य स्तरीय कमेटी ने मंजूरी देते समय लिया है। इसके लिए यदि जरूरी हुआ तो भूमि का अधिग्रहण भी किया जाएगा।

ग्रेटर फरीदाबाद के औद्योगिक सेक्टर-72, 73 व 74 और रिहायशी सेक्टर-75, 76 व 77 के बीच फिलहाल सिर्फ एक साधारण सड़क है। अब जल्द ही यहां करीब 50 मीटर चौड़ी हरित पट्टी भी होगी। इससे न सिर्फ इन सेक्टरों की सुंदरता बढ़ती, बल्कि पर्यावरण भी शुद्ध रहेगा। इतना ही नहीं ये सेक्टर मिर्जापुर, नीमका और फज्जूपुर राजस्व संपदा क्षेत्र में विकसित हो रहे हैं तो इन गांवों के अलावा आसपास के गांवों में भी पर्यावरण संरक्षण होगा।

चंडीगढ़ में हुई बैठक में राज्य स्तरीय कमेटी ने एयरफोर्स स्टेशन के बाहर प्रतिबंधित दायरे के आसपास हुए निर्माण के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय लिया। इसके तहत ऐसे निर्माण, जिसे नगर निगम ने नियमित कर दिया है, उसे मास्टर प्लान में रिहायशी क्षेत्र के रूप में शामिल किया गया है। एनआइटी नंगला रोड स्थित एयरफोर्स स्टेशन के आसपास हुआ निर्माण भी इसी में से एक है। कमेटी ने मास्टर प्लान के विकास स्वरूप के कई पहलुओं पर चर्चा कर यह भी निर्णय दिया है कि तिलपत शूटिंग रेंज में हुए अवैध निर्माणों पर भी यदि नगर निगम कोई नियमन का प्रस्ताव देगा तो उसे भी इसमें शामिल किया जा सकता है।

कूड़ा निस्तारण के लिए प्रस्तावित की दो साइट

कूड़ा निस्तारण के लिए ग्रेटर फरीदाबाद में 25-25 एकड़ की दो साइट भी चिह्नित की गई हैं। इसके अलावा दो साइट एनआइटी क्षेत्र में चिह्नित की गई हैं। आयोजना विभाग का मानना है कि आने वाले समय में आगरा नहर पार ग्रेटर फरीदाबाद एक अलग शहर होगा और उसमें सभी जन उपयोगी केंद्र अलग से विकसित किए जाने चाहिए।

जल्द तैयार करेंगे ड्राफ्ट

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाली राज्य स्तरीय कमेटी की मीटिंग का विस्तृत रूप जैसे ही हमें मिलेगा, हम उसका एक ड्राफ्ट तैयार करेंगे। इस पर सरकार की तरफ से एक माह के अंदर आपत्ति व सुझाव मांगे जाएंगे। इसके बाद मास्टर प्लान 2013 का गजट नोटिफिकेशन हो जाएगा।

-रेणूका सिंह, जिला नगर योजनाकार, फरीदाबाद

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस