जागरण संवाददाता,भिवानी : गर्मी की मार से सभी बेहाल है वो चाहे मनुष्य हो या पशु-पक्षी। यहां तक कि फसलें भी गर्मी की चपेट में आ रही हैं। हालांकि बुधवार को अधिकतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। लेकिन लोगों को गर्मी से राहत मिलने का नाम नहीं ले रही थी।

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री व न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री व न्यूनतम तापमान 29 डिग्री मापा गया था। वहीं दिनभर में 20 किलोमीटर प्रति घंटा तक की रफ्तार से गर्म हवाएं चली।

बुधवार को भी तेज गर्मी व लू के चलते खेतों में खड़ी फसलें झुलस रही है। अपनी बर्बाद होती फसलों को देखकर किसानों के चेहरों पर चिता की लकीरें साफ दिखाई दे रही हैं। इसके लिए किसान दिन-रात सिचाई में जुटे हुए हैं। फसलें ही नहीं गर्मी के कारण पशु-पक्षी व इंसान का बुरा हाल है। दोपहर में हर कोई गर्मी से बचने के उपाय करते नजर आते हैं। चिकित्सकों की माने तो गर्मी व लू से बचने के लिए धूप में बाहर निकलते समय शरीर को कपड़े से ढांककर रखें। पानी अधिक मात्रा में पीएं, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप