Move to Jagran APP

प्लान की खबर : स्वस्थ समाज : विकास राणा ने स्वस्थ समाज को बनाया जीवन का मकसद

जागरण संवाददाता चरखी दादरी दादरी की प्रेमनगर कालोनी निवासी ग्राम सचिव विकास राणा स्वस्थ स

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Aug 2019 11:34 PM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2019 11:34 PM (IST)
प्लान की खबर : स्वस्थ समाज : विकास राणा ने स्वस्थ समाज को बनाया जीवन का मकसद
प्लान की खबर : स्वस्थ समाज : विकास राणा ने स्वस्थ समाज को बनाया जीवन का मकसद

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : दादरी की प्रेमनगर कालोनी निवासी ग्राम सचिव विकास राणा स्वस्थ समाज के मकसद से अपनी ड्यूटी के साथ-साथ लोगों को योग सीखा कर निरोग बना रहे हैं। पिछले एक वर्ष से दादरी के एडीसी कार्यालय में तैनात विकास राणा ड्यूटी समय से पहले व बाद में लोगों को योग सिखाते हैं। पिछले 11 वर्षों से लोगों को योग करवा रहे राणा अभी तक 100 से अधिक निजी व सरकारी स्कूलों में योग कक्षाएं लगाकर लाखों बच्चों को योग करवा चुके हैं। विकास राणा बताते है कि वे बचपन से ही गांव रावलधी स्थित अपने ननिहाल में रहते थे। वर्ष 2008 में उनकी नानी, जिन्हें वे मां कहते थे, उनका देहांत हो जाने के बाद वे तनाव में रहने लगे थे। तनाव के कारण ही वे बीमार होने के साथ ही मानसिक परेशानी का भी शिकार हो गए, जिसके बाद उन्होंने बाबा रामदेव द्वारा करवाए जा रहे योग शिविर में जाने का मन बनाया। इस योग शिविर में जाने से उन्हें काफी आराम मिला। उनके स्वस्थ होने पर स्वयं बाबा रामदेव ने उन्हें आशीर्वाद देते हुए खुद तक सीमित रखने के बजाय योग को आगे बढ़ाने की बात कही। उस दिन से ही विकास राणा लोगों को योग के प्रति जागरूक करने का काम कर रहे हैं। मूलरूप से गांव चिड़िया के निवासी विकास राणा पिछले 11 वर्षों से योग प्रशिक्षण देकर सैकड़ों लोगों को केवल योग के माध्यम से ही ठीक कर चुके हैं।

loksabha election banner

---------------

रोजाना लगाते हैं योग कक्षाएं

विकास राणा अपनी ड्यूटी पर आने से पहले हर रोज सुबह 5 बजे से 7 बजे तक योग कक्षा लगाते हैं। इसके अलावा वे ड्यूटी खत्म होने के बाद शाम को भी पतंजलि चिकित्सालय में योग सीखाते हैं। शनिवार व रविवार को छुट्टी के चलते वे हर सप्ताह इन दो दिनों में विशेष योग शिविर भी लगाते हैं।

--------

करो योग, रहो निरोग

विकास राणा खुद योग के प्रचार व प्रसार में जुटे हुए हैं। राणा का कहना है कि करो योग, रहो निरोग। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा लगाई जाने वाली नियमित योग कक्षाओं में आकर अभी तक काफी संख्या में लोग पूरी तरह से स्वस्थ जीवन जी रहे हैं। उनके द्वारा समय-समय पर विभिन्न गांवों में भी योग शिविर लगाकर लोगों को इसके फायदे के बारे में बताते हुए प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.