Move to Jagran APP

खनन कार्य में नियमों की न हो उल्लंघना : डीसी

उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य की अध्यक्षता में डीआरडीए सभागार में खानक व डाडम क्षेत्र में खनन से संबंधित समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 07:35 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jul 2021 07:35 PM (IST)
खनन कार्य में नियमों की न हो उल्लंघना : डीसी
खनन कार्य में नियमों की न हो उल्लंघना : डीसी

जागरण संवाददाता, भिवानी : उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य की अध्यक्षता में डीआरडीए सभागार में खानक व डाडम क्षेत्र में खनन से संबंधित समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। उपायुक्त ने खनन विभाग, प्रदूषण नियंत्रण, आबकारी एवं कराधान और पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि खनन कार्य में नियमों की उल्लंघना नहीं होनी चाहिए।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि अवैध रूप से खनन करने वालों या अवैध रूप से खनिज पदार्थ ढोने वालों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाई जाए। उपायुक्त ने कहा कि अरावली क्षेत्र में पिल्लर निर्धारित जगह पर हो। उन्होंने निर्देश दिए कि अरावली के वन क्षेत्र में खनन कार्य किसी भी सूरत में नहीं होना चाहिए। यदि कोई हरित क्षेत्र में खनन कार्य करता है तो उनके खिलाफ मुकदमें दर्ज करवाए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि अवैध रूप से खनन नहीं होना चाहिए और न ही अवैध रूप से खनिज पदार्थो की ढुलाई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अवैध रूप से खनिज पदार्थ ढोने वाले तथा ओवर लोड वाहनों के चालान किए जाएं। उन्होंने कहा कि खनन क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण के लिए निर्धारित सभी नियमों को लागू किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि निर्धारित जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगे होने चाहिए। उन्होंने डीईटीसी अधिकारियों को निर्देश दिए कि खनन कार्य में जीएसटी व रायल्टी की चोरी नहीं होनी चाहिए, इसके लिए विशेषकर रात के समय गश्त की जाए।

इस दौरान खनन विभाग के अधिकारियों ने उपायुक्त को बताया कि 25 मई 2021 से अब तक अवैध खनन में संलिप्त 19 वाहन इंपाउंड किए गए, जिसकी एवज में 34 लाख 68 हजार 500 रुपये की राशि का जुर्माने लगाया गया है। इसी प्रकार से ई-वाहन रवाना पोर्टल शुरू होने के बाद 209 वाहन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए पांच करोड़ 26 लाख 28 हजार रुपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गई है। उन्होंने बताया कि जुर्माना राशि नहीं देने वाले 21 लोगों के खिलाफ पुलिस में मुकदमें दर्ज करवाए गए हैं। इस दौरान पुलिस अधीक्षक अजीत शेखावत, तोशाम एसडीएम मनीष फौगाट, डीएफओ विपिन कुमार, डीएसपी वीरेंद्र सिंह, डीटीओ अंग्रेज सिंह, उद्योग विभाग से शैलेश अहलावत, डीईटीसी अनुपमा सिंह, डीडीपीओ अनूप सिंह व आरओ पाल्यूशन आरके भौंसला सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.