Move to Jagran APP

इंतजार खत्म अब खिलाड़ी बनवा सकते हैं ग्रेडेशन सर्टिफिकेट

सुरेश मेहरा, भिवानी : पांच माह का इंतजार हुआ खत्म। खिलाड़ी अब अपना ग्रेडेशन सर्टिफिकेट

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Jun 2018 06:43 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jun 2018 06:43 AM (IST)
इंतजार खत्म अब खिलाड़ी बनवा सकते हैं ग्रेडेशन सर्टिफिकेट
इंतजार खत्म अब खिलाड़ी बनवा सकते हैं ग्रेडेशन सर्टिफिकेट

सुरेश मेहरा, भिवानी :

loksabha election banner

पांच माह का इंतजार हुआ खत्म। खिलाड़ी अब अपना ग्रेडेशन सर्टिफिकेट कभी भी बनवा सकते हैं। 25 मई को खेल विभाग ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नई खेल नीति के तहत सी और डी कैटेगरी के प्रमाणपत्र जिला स्तर पर ही बनवाए जा सकते हैं। कैटेगरी ए व बी के प्रमाणपत्र चंडीगढ़ स्थित खेल विभाग के मुख्यालय में बनाए जाएंगे। दाखिलों के सीजन और नौकरियों के लिए युवा खिलाड़ियों की मारामारी को देखते हुए खेल विभाग ने निर्णय लिया है कि ग्रेडेशन सर्टिफिकेट के लिए खिलाड़ियों को ज्यादा परेशानी न उठानी पड़ी। अब वे अपने गृह जिला में ही अपने ग्रेडेशन सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं। इसके लिए वे अपने जरूरी डाक्यूमेंट्स जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में जमा करवाएं।

..............

कमेटी की जांच के बाद बना दिए जाएंगे ग्रेडेशन सर्टिफिकेट

विभागीय अधिकारियों की मानें तो जिला स्तर पर सी व डी कैटेगरी और ए और बी कैटेगरी विभाग के चंडीगढ़ स्थित मुख्यालय पर बनाए जाएंगे। इसके लिए आवेदन खिलाड़ी जिला स्तर पर जमा करवा सकते हैं। ग्रेडेशन के लिए खिलाड़ियों द्वारा जमा कराए गए प्रमाणपत्रों की जांच कमेटी करेगी। सी व डी के प्रमाणपत्रों के लिए जांच जिला लेवल की कमेटी और ए व बी ग्रेड के प्रमापत्रों के लिए जांच राज्य स्तरीय कमेटी करेगी।

..............

ऑनलाइन के फेर में पांच माह से नहीं बन रहे ग्रेडेशन सर्टिफिकेट

खिलाड़ियों की मानें तो पिछले पांच माह से ग्रेडेशन प्रमाणपत्र नहीं बनाए जा रहे थे। उनको बताया जा रहा था कि उनके ग्रेडेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनाए जाएंगे। लेकिन वे चक्कर लगा कर थक चुके पर बनाए नहीं जा रहे थे। 2014-15 में ऑनलाइन प्रमाणपत्र बनाने चर्चाएं शुरू हुई थी लेकिन वह सिरे नहीं चढ़ पाई थी। अब ऑनलाइन और मैनुअल दोनों तरह से ग्रेडेशन सर्टिफिकेट बनवाए जा सकते हैं।

..............

कालेज में दाखिला लेना है तो किसी को नौकरी के लिए चाहिए सर्टिफिकेट

खेल विभाग के ही अधिकारियों का कहना है कि कालेजों में दाखिला प्रक्रिया शुरू होने को है। ऐसे में किसी को दाखिला लेने के लिए तो किसी को नौकरी पाने के लिए चाहिए ग्रेडेशन सर्टिफिकेट। अब उनको ¨चता करने की जरूरत नहीं है। खिलाड़ी आसानी से अपना प्रमाणपत्र बनवा सकते हैं।

..............

खेल विभाग ने नई खेल नीति के तहत खिलाड़ियों के ग्रेडेशन सर्टिफिकेट बनाने शुरू कर दिए हैं। 25 मई को इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। सी व डी लेवल के प्रमाणपत्र खिलाड़ी अपने गृह जिला में भी बनवा सकते हैं। ए और बी ग्रेड के प्रमाणपत्र विभाग के राज्य मुख्यालय पर बन सकेंगे।

जगदीप ¨सह, निदेशक, खेल विभाग हरियाणा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.