जागरण संवाददाता, भिवानी : भिवानी जिले के अधिकांश गांव स्टार प्राप्त करने के विभिन्न मानकों पर काम कर रहे हैं। सेवन स्टार मिलने वाला गांव शहर जैसी सुविधाओं सहित आधुनिक हो जाएगा। जिस पंचायत का प्रदर्शन जिस क्षेत्र में बेहतर है, उस क्षेत्र का स्टार उस गांव को स्टार रैंकिग में आवेदन करने पर मिलेगा। जो गांव सामाजिक सहभागिता, पर्यावरण, सुशासन, स्वच्छता, शिक्षा में हमेशा बेहतर रहा है, उसे गांव को राम की उपाधि दी गई है।

ये बात निदेशक एचआइआरडी डा. अत्तर सिंह श्योराण ने बुधवार को स्थानीय पंचायती राज विकास संस्थान में चल रहे सरपंचों के प्रशिक्षण शिविर में बहल व कैरू खंड के सरपंचों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश की वर्तमान सरकार ने गांव की उपलब्धियां और ग्राम पंचायत के अलग-अलग क्षेत्रों के प्रदर्शनों के बारे में रैंकिग देने के लिए 7-स्टार रेनबो स्कीम की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से राज्य स्तर पर पूरे प्रदेश की ग्राम पंचायतों की उपलब्धियां एक साथ देखी जा सकेंगी। जिसकी रैंकिग कर गांव को स्टार दिए जाएंगे। ये स्टार ग्राम विकास में सहायक भी सिद्ध रहेंगे। योजना के अनुसार स्टार प्राप्त करने वाली पंचायतों को अलग-अलग विकास राशि दी जाएगी।

7 स्टार पाने वाली पंचायतों के सरपंचों को देश में भ्रमण करने का मौका भी दिया जा सकता है। उन्होंने सभी सरपंचों को समय समय पर प्रशिक्षण शिविरों में उपस्थित होने पर आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि व्यवस्था के साथ चलने वाले लोग ही परिवर्तन का हिस्सा बनते हैं। प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान के ट्रेनर नवीन कुमार और प्रवीण शर्मा ने इस योजना के बारे में प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर कैरू और बहल ब्लॉक के सरपंच उपस्थित हुए।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप