जागरण संवाददाता, भिवानी : लॉकडाउन के 58 दिन तक लोगों को भोजन उपलब्ध करवाने वाली जनता रसोई में रविवार को भिवानी महापंचायत के तत्वावधान में रसोई में कार्य करने वाले कोरोना योद्धाओं के बच्चों को मुफ्त में किताबें व स्टेशनरी वितरित कर उनकी पढ़ाई सुनिश्चित करने का काम किया है। कोरोना योद्धाओं के बच्चों के लिए आयोजित इस अलग तरह के समारोह में भिवानी के भाजपा विधायक घनश्याम सर्राफ ने बतौर मुख्यातिथि इन गरीब कोरोना योद्धाओं के बच्चों को पुस्तकें व स्टेशनरी वितरित की। समारोह की अध्यक्षता भिवानी नगरपरिषद के चेयरमैन रण सिंह यादव ने की व विशिष्ट अतिथि भिवानी के जिला राजस्व अधिकारी प्रमोद चहल थे।

भिवानी महापंचायत के संरक्षक बृजलाल सर्राफ, प्रमुख समाजसेवी विनोद मिर्ग, भिवानी इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन के अध्यक्ष धर्मबीर नेहरा, अनाज मंडी एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष बजरंग लाल, अशोक सिगला, दीपक बंसल, रमन जैन, सुरेश सर्राफ, पवन गोयल, आईएमए के प्रदेशाध्यक्ष डा. करण पूनिया, नवीन अरोड़ा, कृष्ण लेघां, शिव रत्न मुन्ना, वेद प्रकाश, शम्भु, जगदीश गिरधर, कमल सिंह प्रधान, बलवान एमसी सहित बड़ी संख्या में समाजसेवी उपस्थित थे।

इस अवसर पर घनश्याम सर्राफ ने कहा कि जनता रसोई ने लॉकडाउन के दौरान लाखों प्रवासी मजदूरों व जरूरतमंद लोगों को भोजन उपलब्ध करवाकर पुनीत कार्य किया है। इसे दशकों तक भिवानी की जनता याद रखेगी और अब महापंचायत द्वारा जनता रसोई के कोरोना योद्धाओं को शिक्षित करने की मुहिम छेड़कर एक बड़ा समाजिक कार्य शुरू किया गया है।

भिवानी महापंचायत के संयोजक सम्पूर्ण सिंह ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान 58 दिन लगातार जनता रसोई में सैकड़ों लोगों ने स्वेच्छा से कार्य करके लाखों लोगों को भोजन उपलब्ध करवाया है। इन कोरोना योद्धाओं में से अधिकांश गरीब परिवारों से ताल्लुक रखते हैं, लेकिन उनका समाजसेवा का जज्बा देखते ही बनता है। उन्होंने कहा कि महापंचायत ने इन सभी कोरोना योद्धाओं के बच्चों को शिक्षित करने में पूरी मदद का आश्वासन दिया है।

उन्होंने कहा कि इस कड़ी में आज 90 परिवारों के बच्चों को महापंचायत की ओर से पुस्तकें व स्टेशनरी मुहैया करवाई गई। उन्होंने यह भी बताया कि महापंचायत ने यह भी निर्णय लिया है कि भविष्य में भी समाज की नि:स्वार्थ सेवा करने वाले इन कोरोना योद्धाओं के बच्चों की शिक्षा में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से 58 दिन लगातार जनता रसोई में कार्यकर्ताओं ने रात दिन एक होकर सेवा की है उनका कर्ज समाज कभी नहीं उतार पाएगा। समारोह के उपरांत सभी परिजनों व बच्चों को जनता रसोई की ओर से खीर का प्रसाद भी वितरित किया गया। किताबें व कापियां पाकर बच्चों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा और उनके चेहरों पर यह खुशी साफ झलक रही थी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस