Move to Jagran APP

जीवन के लिए घातक साबित हो रहा डं¨पग प्वाइंट से उठ रहा जहरीला धुआं

जगदीप ¨सह, चरखी दादरी : एक तरफ जहां जिला प्रशासन पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरू

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 11:47 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 11:47 PM (IST)
जीवन के लिए घातक साबित हो रहा डं¨पग प्वाइंट से उठ रहा जहरीला धुआं
जीवन के लिए घातक साबित हो रहा डं¨पग प्वाइंट से उठ रहा जहरीला धुआं

जगदीप ¨सह, चरखी दादरी : एक तरफ जहां जिला प्रशासन पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए लगातार मुहिम चला रहा है वहीं दूसरी ओर दादरी नगर के भिवानी रोड बाईपास पर नगर परिषद द्वारा बनाए गए स्थाई डं¨पग प्वाइंट में पड़े कचरे के ढ़ेर में आग लगाकर वातावरण को जहरीला बनाने, भारी प्रदूषण फैलाने का सिलसिला जारी है। ऐसे में डं¨पग प्वाइंट से निकले धुएं के कारण सड़क के बीच सफेद कोहरा छाने से मुख्य मार्ग पर हादसों का अंदेशा भी बना रहता है। स्थानीय लोगों द्वारा कई बार नगर परिषद के अधिकारियों को संबंधित समस्या के बारे में अवगत करवाने के बाद भी समस्या जस की तस बनी हुई है। उन्होंने नगर परिषद के आला अधिकारियों से डं¨पग प्वाइंट में डाले गए कचरे का निवारण करने की मांग की है। --आठ माह पहले बना था डं¨पग प्वाइंट करीब आठ माह पहले शहर के कचरे को एक स्थान पर डालने के लिए नगर परिषद द्वारा भिवानी रोड बाईपास पर लाखों रुपये खर्च कर डं¨पग प्वाइंट का निर्माण करवाया गया था। नगर परिषद कर्मचारियों द्वारा पूरे शहर का कचरा उठा कर ट्रैक्टर ट्रालियों से इस डंपिंग प्वाइंट में डाला जाता है। डं¨पग प्वाइंट में कचरे की मात्रा अधिक होने के कारण कर्मचारी उसमें आग लगा देते है। ऐसे में कचरे का धुंआ आस-पास के क्षेत्रों में फैल जाता है। --फैल रही है बीमारियां डं¨पग प्वाइंट से निकलते जहरीले धुएं व घातक गैसों से यहां रहने वाले निवासियों में सांस, दमा व एलर्जी जैसी बीमारियां फैलने का अंदेशा बना हुआ है। कई बार तो हवा का रूख बाईपास की तरफ होने से दिन में ही कोहरे की सफेद चादर बन जाती है। ऐसे में यहां से गुजरने वाले वाले वाहन चालकों को हादसे से बचने के लिए लाइटें जलानी पड़ती है। --लोगों ने जताया रोष स्थानीय निवासी सोमबीर फौगाट, सुनील कुमार, राजेश, रामौतार, बलबीर ¨सह, रामकिशन, दिलबाग ¨सह, मंजीत इत्यादि ने बताया कि लंबे समय से धुंआ छाए रहने से कालोनी में सांस संबंधी अनेक प्रकार की बीमारियां फैल रही है।उन्होंने बताया कि सड़क के बीच धुंआ छाने से कई बार वाहनों में भिड़ंत होने में बाल बाल बचे है। उन्होंने कहा कि इस समस्या के समाधान के लिए वे कई बार नगर परिषद के अधिकारियों को अवगत करवा चुके है। उन्होंने जिला प्रशासन से इस समस्या के समाधान की मांग की है। --सेहत के लिए घातक है धुआं :

loksabha election banner

डा. देशवाल दादरी नगर के चिकित्सक मेजर डा. योगेन्द्र देशवाल ने कहा कि कूड़ा करकट जलने से उसमें शामिल अपशिष्ठ पदार्थो से निकलने वाली अत्यंत घातक गैसें जीवन और स्वास्थ्य पर सीधा असर डालती है। विशेषकर इन गैसों के लगातार संपर्क में रहने वाले लोग कई प्रकार की गंभीर असाध्य बीमारियों की चपेट में आ सकते है। जिनमें मुख्य रूप से दमा, एलर्जी, आंखों में जलन जैसे रोग होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

--बढ़ रही मरीजों की संख्या उल्लेखनीय है कि दीपावली के बाद से ही हवा में प्रदूषण की मात्रा लगातार बढ़ती जा रही है। जिससे लोग विभिन्न बीमारियों की चपेट में आ रहे है। पिछले एक सप्ताह से अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है। नगर के ह्रदय रोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, त्वचा रोग विशेषज्ञों के पास मरीजों की संख्या बढ़ रही है। --मौके का करूंगा मुआयना : चेयरमैन दादरी नगर परिषद के चेयरमैन संजय छपारिया ने कहा कि वे उक्त डं¨पग प्वाइंट का मौके पर जाकर मुआयना करेंगे। यदि इनसे किसी भी प्रकार की लोगों को समस्या है तो उसका समाधान किया जाएगा। इसमें कोताही बरतने का कोई सवाल ही नहीं उठता। आम आदमी के लिए स्वास्थ्य व उनका जीवन किसी भी संस्था की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। --चेतावनी से दोगुणे स्तर पर पहुंचा प्रदूषण हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एसडीओ सुनील कुमार के अनुसार हवा में प्रदूषण के स्तर को मापने के दो पैमाने होते है। जिसमें पीएम 2.5 तथा पीएम 10 शामिल हैं। पीएम 2.5 में वे तत्व शामिल होते है जो आकार में काफी छोटे होते है तथा शरीर के अंदर तक जाकर नुकसान पहुंचाते है। पीएम 10 में वे तत्व आते है जो आकार में बड़े होते है।निर्धारित मापदंड़ो के अनुसार पीएम 2.5 के 60 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब तथा पीएम 10 के 100 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब को अच्छी गुणवत्ता माना जाता है। उन्होंने बताया कि बीती 13 नवंबर को पीएम 2.5 141.66 माइक्रोग्राम तथा पीएम 10 190.66 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब था। जबकि एक-दो दिन पूर्व हुई बारिश के कारण 14 नवंबर को हवा में पीएम 2.5 घट कर 54.83 तथा पीएम 10 कम होकर 56.33 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब तक पहुंच गया।

--ये क्षेत्र हो रहे प्रभावित दादरी के उक्त डं¨पग प्वाइंट से कई यहां के कई क्षेत्र प्रभावित हो रहे है। विशेषकर दादरी नगर के घिकाड़ा रोड, पावर हाउस कालोनी, हरिनगर, ग्वारियां बस्ती, वार्ड 19, 20 की कई बस्तियां सीधे तौर पर पर्यावरण प्रदूषण से प्रभावित हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.