Move to Jagran APP

-अध्यापक संघ ने फूंका शिक्षामंत्री का प्रतिकात्मक पुतला

हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ ने हुड्डा सेंट्रल पार्क में एकत्रित होकर सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी कर लघु सचिवालय के बाहर धरना स्थल पर शिक्षा मंत्री का प्रतीकात्मक पुतला दहन किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 05:50 AM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 06:11 AM (IST)
-अध्यापक संघ ने  फूंका शिक्षामंत्री का प्रतिकात्मक पुतला
-अध्यापक संघ ने फूंका शिक्षामंत्री का प्रतिकात्मक पुतला

जागरण संवाददाता, भिवानी: 19 सूत्रीय मांगों के समर्थन में हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ सम्बंधित सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के कर्मचारियों ने स्थानीय हुड्डा सेंट्रल पार्क में एकत्रित होकर सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी कर लघु सचिवालय के बाहर धरना स्थल पर शिक्षा मंत्री का प्रतीकात्मक पुतला दहन किया। कर्मचारियों का नेतृत्व जिला प्रधान अजीत राठी कर रहे थे। सभी अध्यापकों ने उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भी भेजा।

loksabha election banner

अध्यापक नेताओं ने आरोप लगाया कि शिक्षा मंत्री एवं शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारी बार-बार पत्र लिखने के बावजूद अध्यापकों की समस्याओं पर बातचीत करने को तैयार नहीं है। 1983 हटाए गए पीटीआई और शिक्षकों के अन्य मुद्दों पर बातचीत के लिए समय नहीं देते, जिस कारण अध्यापकों ने सरकार के प्रति रोष है।

जिला प्रधान अजीत राठी, सचिव सुखदर्शन सरोहा, जिला कमेटी सदस्य महेंद्र श्योराण, राजेश सभ्रवाल, अनूप कुमार ने संयुक्त रूप से बताया कि शिक्षा विभाग से लगातार इस तरह के तुगलकी फरमान जारी किए जा रहे हैं। जिनके कारण अध्यापकों को अपनी जान से हाथ धोने पड़ रहे हैं। स्कूलों में बच्चे नहीं हैं। 10 जून को एक अस्पष्ट पत्र विभाग द्वारा जारी कर दिया जाता है। जिसका हर जिला शिक्षा अधिकारी अपने अपने स्तर पर उसका पालन करवा रहा है। स्कूलों में विद्यार्थी नहीं हैं। परिवहन व्यवस्था चल नहीं रही है।

उन्होंने कहा कि रेशनेलाइजेशन की कोई स्पष्ट नीति नहीं, लंबे समय से अध्यापकों की पदोन्नति अटकी हुई हैं, 2011 और 17 में लगे अध्यापकों को स्थाई तौर पर जिले अलॉट करते हुए स्पष्ट स्थानांतरण नीति लागू की जाए। इन्हीं मांगों को लेकर अध्यापक संघ द्वारा बार-बार शिक्षा मंत्री और वित्तायुक्त एवं सचिव शिक्षा को समय देने के लिए पत्र लिखे गए हैं, लेकिन ना तो उच्च अधिकारी और ना ही शिक्षा मंत्री, शिक्षा के मुद्दों पर बैठ कर बात करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने उनकी मांगों की तरफ कोई संज्ञान नहीं लिया तो वे बड़ा आंदोलन करने पर मजबूर होंगे।

इस अवसर पर वजीर सिंह, राजेश ढाण्डा, कृष्णा सिवाच, सरोज रानी, दिलबाग जांगड़ा, संदीप सांगवान, सुकेश कुमार, राजेश लाम्बा, भरत सिंह खटाणा सहित अन्य संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.