Move to Jagran APP

तेज धूप व गर्म हवाओं ने किया परेशान

मई माह के आखिरी पखवाड़े में गर्मी की प्रचंडता के चलते जन ज

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 12:44 AM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 12:44 AM (IST)
तेज धूप व गर्म हवाओं ने किया परेशान
तेज धूप व गर्म हवाओं ने किया परेशान

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : मई माह के आखिरी पखवाड़े में गर्मी की प्रचंडता के चलते जन जीवन प्रभावित दिखाई देने लगा है। शनिवार को सुबह से ही तेज धूप निकलने, गर्म हवाएं चलने से शुक्रवार की तरह तापमान में बढ़ोतरी के साथ साथ झुलसाने वाली गर्मी का अहसास होता रहा। पिछले चौबीस घंटों के दौरान दादरी जिले में अधिकतम तापमान 44 व न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

loksabha election banner

जानकारों का कहना है कि इस माह अंत तक तापमान दो डिग्री तक और बढ़ सकता है। मौसम में आए बदलाव के कारण दिनभर उमस का माहौल बना रहा तथा लोगों को परेशानियों से जूझना पड़ा। मौसम का प्रभाव स्थानीय रोजगार, कामधंधों, आमजन के रोजमर्रा के जीवन पर भी पड़ा है। दादरी नगर के बाजारों में दोपहर एक बजे के बाद सन्नाटा पसरा रहा। सुबह सुबह बाजारों में खरीदार दिखाए दिए लेकिन दोपहर होते होते उनकी संख्या नाममात्र की रह गई थी। इसके बाद शाम तक कहीं-कहीं इक्का दूका लोग ही दिखाई दिए। गर्मी बढ़ने के साथ-साथ दादरी नगर में लोगों के खानपान व रहन सहन में भी बदलाव आता नजर आ रहा है।

लॉकडाउन के चौथे चरण में दादरी नगर के बाजारों में सभी दुकानें खुलने लगी हैं। यहां पर कन्फैंक्शनरी, हलवाई की दुकानों, स्टालों इत्यादि पर कोल्ड ड्रिक्स, फलों के जूस, आइसक्रीम, कूल्फा, मैंगोशेक, लस्सी, गन्ने के जूस इत्यादि के लिए खासी भीड़ दिखाई देने लगी है। बाजारों में हल्की सूती रेडिमेड कपड़ों की बिक्री पहले की अपेक्षा बढ़ी है। मौसम से जुड़ी सावधानियां रखना जरूरी : डा. बेनीवाल

रिटायर्ड सीएमओ व दादरी नगर के चिकित्सक डा. एचएल बेनीवाल के अनुसार बढ़ती गर्मी के साथ आम लोगों को अपनी दिनचर्या, खानपान, रहन सहन में भी बदलाव करने चाहिए। दिनभर लू चलने के कारण विशेषकर दिन के समय घरों से बाहर निकलते समय शरीर के सभी अंगों को हल्के सूती कपड़ों से ढककर रखना चाहिए। इस मौसम में शरीर में पानी की जरूरत बढ़ जाती है। इसलिए अधिक से अधिक तरल पदार्थो का इस्तेमाल करें। शरीर में पानी की कमी न होने दें। किसी भी प्रकार की बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर समीप के चिकित्सक से तुरंत जांच करवाएं। डा. बेनीवाल ने कहा कि उपचार से बेहतर बचाव है। इन दिनों संक्रामक व वायरस से जुड़ी बीमारियों का तेजी से प्रसार होता है। साफ सफाई, खानपान के प्रति विशेष सतर्क रहना जरूरी है। छोटे बच्चों, बुजुर्गो, पहले से विभिन्न प्रकार की बीमारियों से प्रभावित मरीजों के स्वास्थ्य के प्रति विशेष सावधानियां बरतना जरूरी हैं। इन दिनों कोरोना संक्रमण के कारण हमें और भी सचेत रहना चाहिए। विशेषकर शारीरिक दूरियां बनाए रखने, मास्क पहनने, लगातार साबुन से हाथ धोने, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने जैसी सावधानियों को जीवन में इन दिनों अनिवार्य रूप से शामिल करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.