जागरण संवाददाता,भिवानी : भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी जिला मुख्यालय पर वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 को अतिशीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए है। साथ ही आयोग ने जिला संपर्क केंद्र स्थापित करने व जिला संपर्क अधिकारी नियुक्त करने के भी निर्देश दिए। ताकि नागरिकों को मतदान प्रक्रिया से संबंधित कोई जानकारी लेने में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

सोमवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से निर्वाचन आयोग से सूचना संप्रेषण एवं तकनीकी उच्च अधिकारी डा. कुशल पाठक ने निर्देश दिए कि हेल्प लाइन नंबर के लिए अलग से लैंड लाइन नंबर लिया जाए और इस पर 1950 को पोर्ट करवाया जाए। नागरिकों द्वारा हेल्प लाइन नंबर के माध्यम से मांगी जाने वाली जानकारी देने में 30 मिनट से अधिक का समय न लगाएं। उन्होंने जिला संपर्क केंद्र पर उपयुक्त स्टाफ की नियुक्ति करने व सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए। 1950 नंबर पर सुबह 9 से सांय 9 बजे तक नागरिक वोटर आईडी कार्ड व अन्य मतदान प्रक्रिया के संबंधित जानकारी ले सकते है। नागरिक एसएमएस के माध्यम से भी वोट कार्ड से संबंधित जानकारी ले सकता है।

उन्होंने बताया कि जानकारी हासिल करने के लिए जिले के अंदर 1950 सीधा डायल कर सकते है और जिले से बाहर होने की स्थिति में संबंधित जिले का एसटीडी कोड लगाना होगा। भारत निर्वाचन आयोग के एनजीएसपी पोर्टल के माध्यम से भी आनलाइन दर्ज होने वाली समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर आने वाले वोटर कार्ड से संबंधित आवेदन व समस्याओं का शीघ्र निवारण करें।

इस दौरान उपायुक्त अंशज ¨सह ने बताया कि जिला मुख्यालय पर बीएसएनएल के माध्यम से हैल्प लाइन नंबर सेवा शुरू कर दी गई है। जल्द ही इसे अन्य मोबाइल कंपनियों के माध्यम से जोड़ दिया जाएगा। ताकि नागरिकों को किसी प्रकार की समस्या न हो। इस अवसर पर लोहरू के एसडीएम सुरेश कस्वां, जिला राजस्व अधिकारी संजय बिश्नोई, तहसीलदार रामनिवास भांभू, डीआईओ पंकज बजाज के अलावा निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Jagran