Move to Jagran APP

मंदिरों में सादगी के साथ मनाई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, घरों में रहकर लोगों ने की पूजा

जागरण संवाददाता चरखी दादरी बुधवार को दादरी जिले में जन्माष्टमी का पर्व सादगी के साथ मनाया ग

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 06:10 AM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 06:10 AM (IST)
मंदिरों में सादगी के साथ मनाई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, घरों में रहकर लोगों ने की पूजा
मंदिरों में सादगी के साथ मनाई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, घरों में रहकर लोगों ने की पूजा

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : बुधवार को दादरी जिले में जन्माष्टमी का पर्व सादगी के साथ मनाया गया। कोरोना संक्रमण को देखते हुए श्रद्धालुओं ने घरों में रहकर भगवान श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना की। शाम को मंदिरों की सफाई करवाकर मास्क, शारीरिक दूरी की पालना करते हुए आरती की गई। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में मंदिरों में पूजा-अर्चना कर पर्व मनाया गया। दिनभर दादरी के मंदिरों में पुजारी, श्रद्धालु, श्रीकृष्ण के पालने को तैयार करने में लगे रहे। हालांकि इस बार श्रद्धालुओं को झांकी निकालने, हांडी तोड़ने और फलों का भोग लगाने का मौका नहीं मिला। लोगों ने उपवास भी रखा, विशेषकर महिलाओं ने व्रत रखकर घरों में रहकर ही भगवान कृष्ण की आराधना कर सुख शांति की कामना की। वहीं, मंदिरों में सुबह साफ सफाई के बाद भगवान के वस्त्र बदले और उनका श्रृंगार किया। बाक्स:

loksabha election banner

श्रद्धालुओं ने रखीं सावधानियां

दादरी नगर के श्री गीता भवन स्थित मंदिर के पुजारी केशव शर्मा ने बताया कि सुबह से श्रद्धालुओं ने शारीरिक दूरी बनाकर पूजा-अर्चना की। उन्होंने स्वयं सुबह मंदिर परिसर में विराजमान सभी देवी देवताओं को श्रृंगार, वस्त्र आभूषणों से सजाकर पूजा पाठ किया। काठमंडी स्थित श्री श्याम हनुमान मंदिर में भी श्रद्धालु पूनम, कृष्णा व नीतू ने श्रीकृष्ण-राधा की प्रतिमाओं का श्रृंगार कर आभूषणों से सजाया। वहीं दादरी नगर के श्रीबालावाला आश्रम में श्रीकृष्ण के पालने को सजाया गया। महंत सच्चानाथ ने बताया कि सायं के समय श्रीकृष्ण को पालने में झुलाया गया। इसके अलावा नगर के श्रीराम ज्ञान मंदिर, हीरा चौक स्थित मंदिर, कीकरवासनी क्षेत्र स्थित मंदिरों में भी शारीरिक दूरी की पालना करते हुए पूजा-अर्चना की गई। बाक्स :

विद्यार्थियों ने ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में लिया भाग

कोरोना संक्रमण के चलते विद्यार्थी विद्यालय से दूर घरों में हैं। जन्माष्टमी पर्व पर स्कूलों द्वारा उन्हें घर बैठे ही विभिन्न ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में भाग लेकर यह पावन त्योहार मनाया। बच्चों द्वारा धारण किए गए राधा, कृष्ण, यशोदा इत्यादि के स्वरूपों ने जहां एक ओर इस प्रतियोगिता को आकर्षक एवं जीवंत बनाया। गांधीनगर में रूही सोनी ने श्रीकृष्ण की वेशभूषा धारण कर कई भजनों पर नृत्य किया। वहीं राजेश सोनी ने अपने घर पर श्रीकृष्ण का पालना तैयार कर उन्हें झुलाया। उन्होंने कहा कि आज कोरोना संक्रमण के कारण उन्होंने घरों में लड्डू गोपाल की पूजा की। बस स्टैंड के समीप शहीद भगत सिंह मार्केट स्थित अपने घर पर दक्ष और जागृति ने श्रीकृष्ण-राधा की वेशभूषा धारण की। बाक्स :

सवा लाख मंत्रों का किया जाप

दादरी नगर के श्री बालावाला आश्रम में 11 विद्वानों द्वारा भगवान वासुदेव के सवा लाख मंत्रों का जाप किया गया। आश्रम में केवल लड्डू गोपाल की एक झांकी निकाली गई। पंडित सीताराम, नरेश, अरूण, दिनेश इत्यादि ने ओम नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप किया। श्रीबालावाला आश्रम में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व को लेकर दिनभर सजावट का कार्य चलता रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.