जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : बदलते मौसम का असर रविवार की सुबह दादरी जिले में भी देखने को मिला। दिन की शुरुआत लोगों की कोहरे के बीच शुरू हुई। इसके बाद जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया मौसम बदलता गया। स्मॉग के कारण धुंध जैसा नजारा बना रहा तथा आम लोगों की परेशानियों बढ़ी रही। खासकर सांस के मरीजों को परेशानी उठानी पड़ी वहीं ठंड में भी इजाफा हुआ।

रविवार सुबह जब लोगों की नींद खुली तो चारों तरफ कोहरा ही कोहरा था। वाहन चालक लाइट जला कर रेंगते दिखाई दिए। शाम होते-होते लोग जल्दी अपने घरों को निकल गए। मौसम जानकारों का मानना है कि वैसे तो सर्दी के दिनों में धुंध का बनना एक सामान्य मौसमी प्रक्रिया है, किन्तु इस समय जो जानलेवा धुंध का आवरण छा रहा है, उसमें विषैली गैसे घुलकर मिली हुई है। ये गैस खासतौर से दीपावली पर छोड़े गए पटाखों, मोटर वाहनों, उद्योगों की चिमनियों से निकली विषैली गैसों, जनरेटरों से निकले धुंओं, फसलों के अवशेष जलाने इत्यादि से निकले कार्बन डाई आक्साइड, कार्बन मोनो आक्साइड, नाइट्रोजन आक्साइड एवं मीथेन आदि जहरीली गैसों की देन हैं। जो वायु के साथ मिलकर घुल जाती हैं एवं धुंध के साथ मिलकर वायुमंडल में फैलकर कहर बरपाने को तत्पर हैं। यह प्राकृतिक धुंध नहीं बल्कि प्रदूषण का नतीजा है। इसे स्वास्थ्य के लिए बेहद घातक माना जा रहा है। तापमान में तेजी आने व हवाओं का रुख बदलने से ही स्मॉग की समस्या कुछ हद तक कम हो सकती है। बढ़ रही हैं बीमारियां

मौसम में बदलाव, तापमान गिरने तथा हवाओं में नमी की मात्रा बढ़ने से पिछले कुछ दिनों से दादरी जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार की संक्रामक, मौसम व वायरस से जुड़ी बीमारियों से प्रभावित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इनमें वायरस, मलेरिया, टायफाइड इत्यादि के साथ साथ डेंगू से प्रभावित मरीजों की संख्या में इजाफा होने की खबरें लगातार मिल रही है। विशेषकर जिन क्षेत्रों में गंदगी व गंदे पानी का जमाव है वहां परेशानियां अधिक बनी दिखाई दे रही हैं। डेंगू के फैलने का कारण साफ पानी का एक स्थान पर जमा माना जा रहा है। विशेषकर खुली टंकियों, कूलर, गमलों इत्यादि में जमा साफ पानी से डेंगू फैलने के आसार बने रहते हैं। स्थानीय चिकित्सक घरों व आसपास किसी भी प्रकार के पानी के जमा न होने देने, स्वच्छता के प्रति विशेष ध्यान देने की सलाह दे रहे हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस