Move to Jagran APP

वितरण में अनियमितता पर 5 राशन डिपो की राशन सप्लाई निलंबित

जन वितरण प्रणाली में अनियमितता पाए जाने पर जिला में अक्टूबर के दौर

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 07:55 AM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 07:55 AM (IST)
वितरण में अनियमितता पर 5 राशन डिपो की राशन सप्लाई निलंबित
वितरण में अनियमितता पर 5 राशन डिपो की राशन सप्लाई निलंबित

जागरण संवाददाता, भिवानी : जन वितरण प्रणाली में अनियमितता पाए जाने पर जिला में अक्टूबर के दौरान पांच राशन डिपो धारकों की राशन सप्लाई निलंबित की गई तथा एक राशन डिपो धारक की प्रतिभूति राशि जब्त की गई है। उपायुक्त अंशज ¨सह ने बताया कि खाद्य एवं पूर्ति विभाग द्वारा उपभोक्ताओं को आवश्यक वस्तुओं का वितरण समय पर व मिलावट रहित करना सुनिश्चित करने के लिए राशन की सरकारी दुकानों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान अनियमितताओं में संलिप्त पाए जाने पर विभाग द्वारा डिपो धारकों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। उन्होंने बताया कि अक्टूबर के दौरान निरीक्षण के समय छह डिपू में अनियमितता पाई गई। इसके आधार पर पांच डिपू धारकों की राशन सप्लाई निलंबित व एक डिपू धारक की प्रतिभूति राशि जब्त की गई हैं। जिला में राशन वितरण के लिए 675 डिपो उपायुक्त ने बताया कि जन वितरण प्रणाली के अंतर्गत उपभोक्ताओं को सरकारी दरों पर राशन उपलब्ध करवाने के लिए जिला में कुल 675 दुकानें संचालित हैं जिनमें से ग्रामीण क्षेत्र में 540 तथा शहरी क्षेत्र में 135 सरकारी दुकानें हैं। जिला में एक लाख 91 हजार 925 राशन कार्ड धारक हैं, जिनमें दस हजार 996 एपीएलए 23 हजार 463 स्टेट बीपीएलए 24 हजार 766 सेंट्रल बीपीएल एवं 14 हजार 425 एएवाई हैं। इसी प्रकार 76 हजार 65 प्राथमिक परिवार शामिल हैं।

loksabha election banner

पिछले माह के दौरान सरकारी दुकानों के माध्यम से अन्त्योदय अन्न योजना के तहत प्राथमिक परिवार, स्टेट बीपीएल, केन्द्रीय बीपीएल के अलावा एएवाई परिवार को दो रुपए प्रति किलो की दर से 3729.69 क्विंटल गेहूं का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा एएवाई व बीपीएल उपभोक्ताओं को 721.57 क्विंटल चीनी 13.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से वितरित कि गई है।

उपायुक्त ने बताया कि जिला में 30 गैस एजेंसी संचालित हैं जिनके माध्यम से तीन लाख 85 हजार 925 गैस कनेक्शन वितरित किए हुए हैं। इसी प्रकार जिले में 253 पैट्रोल पंप हैं जिन पर निर्धारित मूल्य के अनुरूप वाहन चालकों व कृषि के लिए पैट्रोल व डीजल मुहैया करवाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.