Move to Jagran APP

अन्नोत्सव के तहत गरीबों को दिया जाएगा थैलों में राशन

प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत ही अब अन्नोत्सव का आयोजन कि

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Aug 2021 06:22 PM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 12:08 AM (IST)
अन्नोत्सव के तहत गरीबों को दिया जाएगा थैलों में राशन
अन्नोत्सव के तहत गरीबों को दिया जाएगा थैलों में राशन

जागरण संवाददाता, भिवानी : प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत ही अब अन्नोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस योजना के तहत 18 व 19 अगस्त को जन वितरण प्रणाली के तहत आने वाली प्रत्येक राशन की दुकानों पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें बीपीएल, एएवाई और प्राथमिक परिवार की श्रेणी में आने वाले हर पात्र परिवार को बाकायदा थैलों में राशन दिया जाएगा। इस योजना में एक लाख 36 हजार 638 पात्र परिवारों को लाभ मिलेगा। इस बारे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से निर्देश दिए कि लाभार्थियों को थैलों में राशन दिया जाए। कोई भी पात्र व्यक्ति राशन से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि राशन वितरण कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना के साथ किया जाए। उन्होंने कहा कि योजना का मुख्य उद्देश्य हर गरीब व्यक्ति को राशन मुहैया करवाना है। सरकार का प्रयास है कि हर गरीब व्यक्ति के परिवार का पालन-पोषण आसानी से हो।

loksabha election banner

वीसी के दौरान उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने मुख्यमंत्री को जानकारी देते हुए बताया कि जन वितरण प्रणाली के तहत उपभोक्ताओं को सरकारी दरों पर राशन उपलब्ध करवाने के लिए भिवानी जिला में कुल 461 डिपो संचालित हैं। जिनमें से ग्रामीण क्षेत्र में 365 तथा शहरी क्षेत्र में 96 सरकारी दुकानें है। उन्होंने बताया कि जिले में एक लाख 36 हजार 638 पात्र परिवार हैं। जिसमें एएवाई में 13 हजार 916, 25 हजार 16 स्टेट बीपीएल, 23 हजार 995 सेंट्रल बीपीएल है। इसी प्रकार 73 हजार 711 प्राथमिक परिवार शामिल हैं। प्रत्येक राशन की दुकान पर सभी तैयारियां की जा रही हैं।

आर्य ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत बीपीएल, एएवाई और प्राथमिक परिवार की श्रेणी में आने परिवार के प्रति सदस्य के हिसाब से पांच किलोग्राम गेहूं फ्री दिया जाएगा। इसके अलावा 18 व 19 अगस्त को राशन वितरण कार्य के दौरान भी प्रत्येक डिपो पर एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल को अन्नोत्सव के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि अन्नोत्सव योजना के तहत राशन वितरण के लिए करीब साढ़े तीन लाख उपभोक्ताओं को थैलों में राशन वितरित किया जाएगा।

उपायुक्त ने जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक अनिल कालड़ा को निर्देश दिए कि राशन वितरण कोविड नियमों की पूरी पालना के साथ किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.