Move to Jagran APP

रेलवे बोर्ड पीएससी चेयरमैन ने भिवानी जंक्शन का लिया जायजा

जागरण संवाददाता, भिवानी : रेलवे बोर्ड पीएससी चेयरमैन, डीआरएम ने भिवानी जंक्शन का दौरा कर

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 01:52 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 01:52 AM (IST)
रेलवे बोर्ड पीएससी चेयरमैन ने भिवानी जंक्शन का लिया जायजा
रेलवे बोर्ड पीएससी चेयरमैन ने भिवानी जंक्शन का लिया जायजा

जागरण संवाददाता, भिवानी : रेलवे बोर्ड पीएससी चेयरमैन, डीआरएम ने भिवानी जंक्शन का दौरा कर यहां की समस्याओं के बारे में जाना। खामियां पाने पाए जाने पर अधिकारियों को फटकार लगाई और कहा कि चार दिन में यहां किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं रहनी चाहिए। वह किसी से भी यहां की समस्याओं संबंधी फोटो मंगवा कर उन पर एक्शन करने का काम करेंगे। इस दौरान वह पत्रकारों से भी रूबरू हुए।

prime article banner

मंगलवार को रेलवे बोर्ड पीएससी चेयरमैन रमेशचंद्र रतन और डीआरएम एके दूबे भिवानी पहुंचे। उन्होंने भिवानी जंक्शन का बारीकी से मुआयना किया। उन्होंने प्लेट फार्म पर टूटे फर्श, पेयजल के लिए बनी टंकी की हालत, यहां लगी लाइटों, शौचालयों, यात्रियों की बैठने की जगह, टिकट घर, यहां लगी मशीनों के अलावा यात्रियों से भी उनकी समस्याएं जानी। सफाई कर्मचारियों से भी रूबरू हुए। यहां बनी समस्याओं के बारे में उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। स्वच्छता और शौचालयों की बात पर बचते नजर आए चेयरमैन रेलवे बोर्ड पीएससी चेयरमैन रमेशचंद्र रतन स्वच्छ्ता व शौचालयों की हालत के सवाल पर बचते नजर आए। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने स्वच्छता को लेकर अभियान चलाया हुआ है। रेलवे के विकास के लिए वे विकास को नई दिशा देंगे। क्षेत्र की जो मांग है उनको पूरा करवाने के प्रयास रहेगा। भिवानी लोहारू रेलवे लाइन बारे पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि वह सब तो देखने आए हैं। इस दौरान उनकी जुबान भी फिसली और लोहारू को बीमारू कह गए। भिवानी में दोनों पुलों के बारे में पूछे गए सवाल को वह टाल गए और सरकार का गुणगान करते नजर आए। उन्होनें कहा भिवानी में रेलवे की तरफ से फिलहाल कोई प्रोजक्ट शुरू नहीं है और न ही पाइप लाइन में कोई प्रोजेक्ट है।

भिवानी लोहारू रेल लाइन के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसके स्टेटस के बारे में वह अधिकारियों से जानकारी लेंगे। उनसे सवाल किया गया कि भिवानी जंक्शन पर एसी व प्रथम श्रेणी के यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय नही है, इस कारण यात्रियों को खासी परेशानी झेलनी पड़ती है। इसके जवाब में उन्होंने इतना ही कहा कि डीआरएम से बात करेंगे। जंक्शन पर सीसीटीवी कैमरों के नकारा होने के सवाल पर उन्होंने आरपीएफ व जीआरपीएफ के अधिकारी को तलब किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि अगर काम नहीं हुआ तो ठोस कार्रवाई के अलावा उनके पास दूसरा कोई विकल्प नहीं है। उनके साथ बीकानेर रेल मंडल के प्रबंधक एके दूबे व सीनियर डीसीएम अनिल रैना के साथ-साथ कमेटी दो सदस्य डा. राजीव व जयंतीलाल के अलावा स्टेशन अधीक्षक जीके गुप्ता, राजेश शर्मा आदि के अलावा स्थानीय दूसरे अधिकारी भी मौजूद रहे। नार्थ वेस्टर्न रेलवे इंप्लाइज यूनियन ने रखी मांग नार्थ वेस्टर्न रेलवे यूनियन ने रेलवे बोर्ड पीएससी चेयरमैन के सामने कर्मचारियों की मांग रखी और गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। यूनियन के अध्यक्ष कृष्ण कौशिक, राजेश शर्मा, सलीम, सतपाल, राजीव शर्मा आदि स्वागत करने वालों में शामिल रहे। दैनिक रेल यात्री एवं जनकल्याण संघ ने उठाई गाड़ियों के विस्तार की मांग दैनिक रेल यात्री एवं जनकल्याण संघ ने रेलवे बोर्ड पीएससी चेयरमैन को ज्ञापन सौंपा ओर रेल गाड़ियों का विस्तार भिवानी हिसार तक करने की मांग उठाई। ज्ञापन में कहा कि हिसार-भिवानी निवासियों के सिलीगुड़ी, गुहाटी-हावडा एवं मुम्बई महानगरों से सामाजिक एवं व्यापारिक रिश्ते हैं। संघ के प्रधान महाबीर डालमिया ने कहा कि हिसार में 26 कोच की नई वा¨शग लाइन पर स्टाफ की नियुक्ति करवाई जाए। भिवानी जंक्शन पर कार्यरत 17 कोच की वा¨शग लाईन यथावत चालू रखी जाए तथा इसमें रिमॉड¨लग का कार्य किया जाए। जो गाड़ियां नई दिल्ली, दिल्ली, जयपुर 16 से 20 घण्टे तक आकर खड़ी रहती हैं। उन गाड़ियों में से इन तीन महानगरों के लिए एक-एक गाड़ी का चुनाव करके भिवानी-हिसार तक विस्तार किया जाए।

अहमदाबाद से कटरा के लिए गाड़ी को सप्ताह में दो दिन चलाया जाए। लुधियाना से चलकर भिवानी आती है तथा भिवानी से चलकर धुरी तक जाती है इन गाड़ियों का भिवानी वासियों का जाने का समय लुधियाना जाने का लाभ नहीं मिल पाता इसलिए इस गाडी को धुरी की बजाय लुधियाना तक किया जाए। इसके अलावा अन्य लंबित मांग भी पूरी की जाएं। सिटी स्टेशन पर एक्सप्रेस गाड़ियों के ठहराव की मांग द रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने रेलवे बोर्ड पीएससी चेयरमैन को सौंपे ज्ञापन में सिटी स्टेशन भिवानी पर एक्सप्रेस गाड़ियों के ठहराव की मांग की। इस स्टेशन के आस पास 17 कालोनी ओर चार गांव आते हैं। ज्ञापन सौंपने वालों में एसोसिएशन के प्रधान रामकिशन शर्मा, धर्मपाल वैद्य, रामधन, डा. फूल ¨सह, विजेंद्र, कृष्ण और रामकिशन आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.