जागरण संवाददाता, भिवानी। प्रदेश के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि प्रदेश में बेटियों के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। प्रदेश सरकार महिलाओं की सुरक्षा के लिए वचनबद्ध है। वे वीरवार को पंचायत भवन में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर 23 के प्रधान महेंद्र ¨सह की मांग व सीएम घोषणा के अनुरूप सेक्टर 23 में अतिशीघ्र प्राइमरी स्कूल खोले जाने की घोषणा की। इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने परिवादों का निपटारा करने के दौरान भारत नगर निवासी जय दयाल को उनकी बेटी की चिकित्सा की एमडी के पढ़ाई के लिए दो लाख रुपए ऋण मुहैया करवाने की घोषणा की। शिक्षा मंत्री ने गांव कासनी कलां निवासी सुनीता पत्नी नरेंद्र पूनिया के परिवाद की सुनवाई के दौरान मामले में संबंधित एएसआइ के खिलाफ पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया को मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए। शिक्षा मंत्री ने गावं मुंढ़ाल खुर्द में प्राथमिक पाठशाला भवन के नव निर्माण के लिए बनाए गए एस्टीमेट एक करोड़ पांच लाख 29 हजार रुपए की मंजूरी प्रदान करने की घोषणा की और कहा कि इस स्कूल भवन निर्माण शीघ्र करवाया जाएगा।

परिवादों का निपटारा करने के दौरान बागकोठी निवासी गायत्री देवी पत्नी पवन कुमार बंसल के घर हुई चोरी के मामले पुलिस ने बताया कि आरोपितों का नार्कोटेस्ट भी करवाया जा चुका है, लेकिन इस टेस्ट से कुछ भी तथ्य सामने नहीं आए हैं। इसी प्रकार गोपाल होटल, भिवानी के नजदीकी निवासी महाबीर प्रसाद के चोरी के मामले में मंत्री ने पुलिस को एक महीने में चोरों को पकड़ने के निर्देश दिए। जमालपुर निवासी प्रहलाद ¨सह व बनारसी दास के बिजली निगम से संबंधित परिवाद में बिजली निगम अधिकारियों ने बताया कि इनसे संबंधित समस्या का समाधान किया जा रहा है, जो जल्द पूरा कर दिया जाएगा। इसी प्रकार से सिरसा घोघड़ा निवासी रघुनाथ ¨सह, पूर्व सरपंच ओमप्रकाश आदि के मामले बिजली निगम के अधिकारियों ने बताया कि रास्ते में आए पोल हटा दिए गए हैं। सेक्टर 23 से संबधित गंदे पेयजल की आपूर्ति की समस्या पर हुडा अधिकारियों ने बताया कि इस समस्या का समाधान कर दिया गया है। गांव परिपुर व पालवास से संबंधित पेयजल समस्या पर अधिकारियों ने बताया कि पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से कर दी गई है।

आउटसोर्सिंग सदस्य किशनलाल जालान नेत्र अस्पताल के संबंधित मामले में चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि इस समस्या को भी हल कर दिया गया है। गांव बड़वा निवासी महेंद्र ¨सह के परिवाद की सुनवाई पर शिक्षा मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को फिर से मौका-निरीक्षण करने को कहा। हर संभव मदद का आश्वासन

बैठक में रामकिशन शर्मा, प्रधान दॉ भिवानी रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर 13 द्वारा रखे गए गंदे पेयजल आपूर्ति व सीवरेज समस्या के निपटारे के लिए शिक्षा मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को दस दिन का समय दिया। शिक्षा मंत्री ने गांव जाटू लोहारी निवासी स्व. बलराज की पत्नी सुदेश देवी की मांग पर उनको हर संभव व अतिशीघ्र आर्थिक सहायता मुहैया करवाने व इस मामले को एसडीएम सतीश कुमार को हवाले किया। इसी प्रकार से शिक्षा मंत्री ने खिलाड़ी ममता को उनको जल्द प्रोत्साहन राशि दिलवाने को कहा। शिक्षा मंत्री ने गांव बामला निवासी मूर्ति देवी के जमीन से संबधित मामले को गांव में भाईचारे के साथ निपटारा करने को कहा। उन्होंने गांव में आपसी संबंध भी सही रहने चाहिए।

बैठक में विधायक घनश्याम दास सर्राफ, जेपी दलाल, उपायुक्त अंशज ¨सह, एडीसी डा. संगीता तेतरवाल, एसपी गंगाराम पूनिया, जिप चेयरमैन रमेश ओला व वाइस चेयरमैन मुकेश शर्मा, नप चेयरमैन रण ¨सह यादव, नंदराम धानिया, प रामकिशन शर्मा, ठा. विक्रम ¨सह, विजय शेखावत, कमलेश भोड़ूका, एसडीएम सतीश कुमार, एसडीएम सुरेश कस्वां, एसडीएम र¨वद्र कुमार, नगराधीश कंवर ¨सह, राम ¨सह लोहचब, रामौतार शर्मा, सुनील वर्मा नंबरदार, र¨वद्र बापोड़ा, सुषमा शर्मा, रीतिक वधवा, रामकिशन शर्मा, कपूर वाल्मीकि, कमल फौजी व महीपाल गोलागढ़ सहित अनेक नागरिक, पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता और संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Jagran