Move to Jagran APP

गांवों में विशेष प्लान तैयार करके पानी निकासी के हों पुख्ता प्रबंध : आयुक्त पंकज यादव

जागरण संवाददाताभिवानी पिछले वर्ष जिन गांवों में बरसात के समय जल भराव हुआ था उनमें जल भर

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 May 2019 10:04 PM (IST)Updated: Tue, 14 May 2019 10:04 PM (IST)
गांवों में विशेष प्लान तैयार करके पानी निकासी के हों पुख्ता प्रबंध : आयुक्त पंकज यादव
गांवों में विशेष प्लान तैयार करके पानी निकासी के हों पुख्ता प्रबंध : आयुक्त पंकज यादव

जागरण संवाददाता,भिवानी : पिछले वर्ष जिन गांवों में बरसात के समय जल भराव हुआ था उनमें जल भराव से बचाव के लिए विशेष प्लान तैयार कर पानी निकासी के पुख्ता प्रबंध किए जाएं। ये बात रोहतक मंडल के आयुक्त पंकज यादव ने मंगलवार को उपायुक्त कार्यालय में बाढ़ राहत को लेकर आयोजित दादरी व भिवानी जिला के अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही। इस दौरान भिवानी के उपायुक्त अंशज सिंह व चरखी दादरी के उपायुक्त अजय तोमर भी उपस्थित थे।

loksabha election banner

आयुक्त ने कहा कि भिवानी के ग्रामीण क्षेत्रों में भरने वाले बरसाती पानी को नहरों के माध्यम से बहल, लोहारू व सिवानी क्षेत्र में ले जाया जाए। ताकि उन क्षेत्रों में पानी की पूर्ति हो जाए और जल भराव की समस्या भी खत्म हो। जिस पर उपायुक्त अंशज सिंह ने बताया कि बरसाती पानी निकासी के लिए नहर विभाग द्वारा भिवानी-घग्गर ड्रेन पर तीन स्थानों पर स्थायी पंपिग स्टेशन लगाए जाएंगे। जिनकी क्षमता 80 क्यूसिक होगी। इसके अलावा धनाना, तिगड़ाना, बडेसरा, अलखपूरा, चांग आदि गांवों से लगने वाली ड्रेनों की सफाई करवाकर पानी निकासी का प्रबंध किया जा रहा है। बापोड़ा में पानी स्टोरेज के लिए बनेंगे तालाब

बापोड़ा में होने वाले जल भराव के स्थायी समाधान के लिए खाली पड़ी जमीन पर पानी स्टोरेज के लिए तालाब बनाए जाएंगे, ताकि गांव का बरसाती पानी तालाबों में स्टोर किया जा सके। उपायुक्त ने बताया कि शहर में बरसाती पानी निकासी के लिए 16 पंपिग स्टेशन हैं तथा ग्रामीण क्षेत्र के लिए 41 डीजल पंप की व्यवस्था की गई है। जरूरत पड़ने पर किसानों के ट्रैक्टर किराए पर लेकर भी अतिरिक्त पंप सेट लगाए जाते हें।

आयुक्त ने कहा कि जल भराव वाले गांवों में पहले से पानी निकासी की व्यवस्था की जाए। पंचायतों से बैठक कर पानी निकासी का प्लान तैयार करें। ताकि जल भराव का खतरा कम हो जाए। पानी निकासी के लिए दो पंप सेट लगाए

आयुक्त ने लोहारू, सिवानी व बवानीखेड़ा क्षेत्र में होने वाले जल भराव पर संज्ञान लेते हुए लोहारू शहर में स्कूल के सामने सड़क पर जमा होने वाले बरसाती पानी के समाधान के बारे में जानकारी ली। जिस पर जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग के अधीक्षक अभियंता ने बताया कि लोहारू स्कूल के सामने बरसाती पानी की निकासी के लिए दो पंप सेट लगा दिए हैं। इमलोटा में तैयार की जा रही विशेष ड्रेन

बवानीखेड़ा में पाइप लाइन डालकर बरसाती पानी निकासी के प्रबंध किए हैं। इमलोटा व बौंद कलां में बरसाती पानी निकासी के प्रबंधों की विस्तृत जानकारी ली। संबंधित अधिकारी ने बताया कि इमलोटा क्षेत्र के लिए विशेष ड्रेन तैयार की जा रही है। ड्रेन की क्षमता बढ़ाकर 25 क्यूसेक की जाएगी। इसके अलावा बौंद कलां क्षेत्र में भी ड्रेन की क्षमता बढ़ाई जा रही है।

इस अवसर पर जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षक अभियंता विशाल बंसल, नहर विभाग के कार्यकारी अभियंता दलीप सिंह, भिवानी के जिला राजस्व अधिकारी प्रमोद चहल, दादरी के जिला राजस्व अधिकारी सुखबीर सिंह सहित अनेक विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.