भिवानी [बलवान शर्मा]। प्रदेश सरकार इस सत्र से आठवीं कक्षा की परीक्षा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के जरिये कराना शुरू कर सकती है। प्रदेश के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने दैनिक जागरण से बातचीत में ऐसे संकेत दिए हैं। वह हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के दफ्तर में आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करने आए थे।

मंत्री ने कहा कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से इस संबंध में बात हो गई है। लोकसभा के इसी मानसून सत्र में नो डिटेंशन पॉलिसी में संशोधन का बिल लाकर बदलाव किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के दौरान तत्कालीन मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल नो डिटेंशन पॉलिसी लेकर आए थे। इसकी वजह से आठवीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड से कराने में बाधा आ रही थी।

बता दें, हरियाणा आठवीं व पांचवीं कक्षा में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू करने के प्रयास भाजपा सरकार बनने के बाद से लगातार किए जा रहे हैं, लेकिन राइट टू एजुकेशन में आठवीं कक्षा तक फेल न करने की पॉलिसी की वजह से यह प्रयास सिरे नहीं चढ़ पा रहा था। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड पहले से ही आठवीं कक्षा के छात्रों का एनरोलमेंट शुरू कर चुका है।

बोर्ड प्रशासन का कहना है कि यदि सरकार आदेश करती है तो वह आठवीं कक्षा की परीक्षा लेने को तैयार है। यदि मानसून सत्र में नो डिटेंशन पॉलिसी में बदलाव हो जाता है तो बोर्ड को आठवीं कक्षा की परीक्षा कराने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Kamlesh Bhatt