Move to Jagran APP

65 किलो भार वर्ग में एमडीयू के प्रवीण ने दंगल में दिखाया दम, हासिल किया प्रथम स्थान

संवाद सहयोगी, बहल : स्थानीय कालेज में खेली जा रही चौ.बंसीलाल विश्वविद्यालय की मेजबानी में राष्ट्री

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 01:39 AM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 01:39 AM (IST)
65 किलो भार वर्ग में एमडीयू के प्रवीण ने दंगल में दिखाया दम, हासिल किया प्रथम स्थान
65 किलो भार वर्ग में एमडीयू के प्रवीण ने दंगल में दिखाया दम, हासिल किया प्रथम स्थान

संवाद सहयोगी, बहल : स्थानीय कालेज में खेली जा रही चौ.बंसीलाल विश्वविद्यालय की मेजबानी में राष्ट्रीय अंतर विश्वविद्यालय कुश्ती चैंपियनशिप के चौथे दिन कई निर्णायक मुकाबले हुए। पहलवानों ने उत्साह व जोश के साथ मुकाबलों में अजय दांव लगाये। शनिवार को देश भर से प्रतियोगिता के प्रतिभागी पहलवानों का उत्साहवर्धन करने भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा के सांसद चौ.धर्मबीर ¨सह बतौर मुख्यातिथि पधारे। सांसद ने पहलवानों से परिचय किया और बेहतर खेल प्रदर्शन की आशा की। शनिवार को हुए फ्री स्टाइल कुश्ती के 57 किलोग्राम भार वर्ग में सावित्री बाई फूले विश्वविद्यालय पूणे के मुरकद सागर ने प्रथम, देश भगत विश्वविद्यालय मंडी गो¨वदगढ़ के प्रदीप ने द्वितीय, डीडीयू गोरखपूर के नितेश यादव व एमडीयू रोहतक के हितेश ने तृतीय स्थान हासिल कर जीत हासिल की। 65 किलोग्राम भार वर्ग में एमडीयू रोहतक के प्रवीण ने प्रथम, गुरू जंभेश्वर विश्वविद्यालय हिसार के अजीत ने द्वितीय, सीआरएसयू जींद के अभिषेक व एमजीएस बीकानेर के प्रदीप ने तृतीय स्थान प्राप्त कर जीत हासिल की।

loksabha election banner

ग्रीको रोमन के 55 किलोग्राम भार वर्ग में राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर के अनिल ने प्रथम, चौ. चरण¨सह विश्वविद्यालय मेरठ के प्रशांत पटेल ने द्वितीय, पंडित दीन दयाल उपाध्याय शेखावटी विश्वविद्यालय के योगेश व कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरूक्षेत्र के प्रदीप खत्री ने तृतीय स्थान हासिल कर जीत दर्ज की। 77 किलोग्राम भार वर्ग में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक के अमित ने प्रथम, कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरूक्षेत्र के जसवीर ने द्वितीय, गुरूकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार के सत्यवान व चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा के पारस ने तृतीय स्थान हासिल कर जीत दर्ज की। इस अवसर पर खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए सांसद ने कहा कि हरियाणा के खिलाड़ियों ने विश्व पटल पर भारत का नाम रोशन किया है और अगर सही प्रशिक्षण और सुविधाएं मिले तो यहां के खिलाड़ियों का दुनिया में कोई मुकाबला नहीं कर सकता हैं। उन्होंने कहा कि बहल जैसे ग्रामीण क्षेत्र मे राष्ट्रीय स्तर की चैम्पियनशिप आयोजित करने से यहां के युवाओं में कुश्ती के प्रति उत्साह पैदा करेगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सीबीएलयू के कुलपति प्रो. आरके मित्तल ने कहा कि विश्वविद्यालय खेल व शिक्षा को बढ़ावा देने में कोई कसर नहीं रहने देगा और यहां के विद्यार्थियों व खिलाड़ियों को हर सुविधाएं मुहैया करवाई जायेंगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा खेलों, कृषि, शिक्षा, उद्योग सहित कई क्षेत्रों में देश में नंबर एक पर हैं और विश्व स्तर देश का प्रतिनिधित्व करता रहा हैं। पैरा ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट खिलाड़ी संदीप चौधरी ने कहा कि ²ढ़ निश्चय व कड़ी मेहनत एवं लग्न से खिलाड़ी विषम परिस्थितियों में भी बेहतर प्रदर्शन कर सकता है। उन्होंने बताया कि सुविधाओं के अभाव में भी जैवलिन थ्रो में विश्व रिकार्ड बनाकर देश का नाम रोशन किया हैं। कुश्ती प्रतियोगिता के संयोजक प्रभारी डा. सुरेश मलिक ने कहा कि पहली बार अखिल भारतीय अन्तर विश्वविद्यालय कुश्ती प्रतियोगिता में इतने विश्वविद्यालय ने भाग लिया है। इस अवसर पर सुखबीर ¨सह, सहायक कुलसचिव अतुल गोयल, डा. शकुंतला बेनीवाल, खेल सलाहकार दर्शन मिढ़ा, डा. जगबीर बूरा, डा. जेएस दुहन, डा. नरेश चन्द्र, डा. सुरेन्द्र दलाल, डा. राजेन्द्र गर्ग, डा. राजेन्द्र खत्री, डा. मितेश, डा. वजीर ¨सह, मुनीश कुमार, डा. अनुराग, मन्जीत ¨सह, गीता, डा. अत्तर ¨सह यादव, बृजभान, ऋषि कुमार, रेफरी सहित सभी विश्वविद्यालय के टीम प्रशिक्षक उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.