Move to Jagran APP

फार्मासिस्ट हड़ताल पर रहने से भटकते रहे मरीज, वैकल्पिक व्यवस्था को लेकर खींचतान

जागरण संवाददाताभिवानी जिलेभर के फार्मासिस्ट अपनी मांगों को लेकर सोमवार को हड़ताल प

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 01:20 AM (IST)Updated: Tue, 27 Aug 2019 06:43 AM (IST)
फार्मासिस्ट हड़ताल पर रहने से भटकते रहे मरीज, वैकल्पिक व्यवस्था को लेकर खींचतान
फार्मासिस्ट हड़ताल पर रहने से भटकते रहे मरीज, वैकल्पिक व्यवस्था को लेकर खींचतान

जागरण संवाददाता,भिवानी :

loksabha election banner

जिलेभर के फार्मासिस्ट अपनी मांगों को लेकर सोमवार को हड़ताल पर रहे। इस कारण दवाई वितरण कार्य प्रभावित हुआ और मरीज दवाइयां लेने के लिए भटकते रहे। वहीं अस्पताल द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था को लेकर भी खींचतान हो गई, जिस कारण पुलिस को मौके पर बुलाना पड़ा। फार्मासिस्टों की हड़ताल के चलते स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित रहीं।

एसोसिएशन गवर्नमेंट फार्मासिस्ट आफ हरियाणा ने अपनी मांगों को लेकर सोमवार को पूरे हरियाणा में सामूहिक अवकाश लेने का निर्णय लिया था। इसी के चलते फार्मासिस्ट सामूहिक अवकाश पर रहे। फार्मासिस्ट एसोसिएशन ने सामूहिक अवकाश की अवधि को एक दिन और बढ़ाने का फैसला लिया है। अब मंगलवार को भी फार्मासिस्ट सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार की लगातार अनदेखी ने इस सभ्य वर्ग को पीछे धकेल दिया, जिससे पूरे प्रदेश के फार्मासिस्ट वर्ग में गहरा रोष है। गत लंबे समय से यह वर्ग बातचीत के माध्यम से अपनी मांगें उठा रहा है, पर सरकारी तंत्र का नकारात्मक रवैया आंदोलन पर मजबूर कर रहा है। हरियाणा प्रदेश की सरकारी संस्थाओं में कार्यरत फार्मासिस्ट सरकार द्वारा मांगों की अनदेखी के विरोध में एसोसिएशन गवर्नमेंट फार्मासिस्ट ऑफ हरियाणा के आह्वान पर सामूहिक अवकाश को एक दिन के लिए और बढ़ा दिया है। इस संबंध में एसोसिएशन ने सिविल सर्जन डा. आदित्य स्वरूप गुप्ता को ज्ञापन भी सौंपा।

------------

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर जिला प्रधान अनिल झांवरी, चीफ फार्मासिस्ट वीरेन्द्र सहारण, सुखबीर, जिला सचिव विजेन्द्र श्योराण, संजय खुराना, अनिल महता, मनोज, अरुण, योगेश, कुलदीप, जगतसिंह, अशोक कुमार, संदीप, कर्मबीर, गंगा देवी, सुमन, कमला, संजय प्रमिला, अनीता, संजय कुमार, मुकेश चौहान, राजेश चौहान, विनोद, परविंद्र, गोपीराम, जयसिंह सैनी, राजेश ढुल, कृष्ण कुमार, जंगबीर सांगवान, रणबीर सांगवान, सर्वजीत, दिनेश, मंजीत, प्रियव्रत व राजबीर समेत जिला भिवानी के सभी फार्मासिस्ट मौजूद थे।

-------------------

दवाई वितरण पर लगाए कर्मियों को दवाइयां खोजने में आई दिक्कत

स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था करते हुए दवाई वितरण कार्य सुचारू चलाने के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई। लेकिन उनके सामने चिकित्सक द्वारा पर्ची पर लिखी गई दवाई खोजना सबसे बड़ी चुनौती रहा। दवाई खोजने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

------------

वैकल्पिक व्यवस्था पर बना तनाव

स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई वैकल्पिक व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए फार्मासिस्टों ने आरोप लगाया कि ये नए व बिना मान्यता प्राप्त हैं। कानून के अनुसार कोई भी बिना मान्यता प्राप्त फार्मासिस्ट दवाई नहीं ले सकता। जब हड़ताली फार्मासिस्ट दवाई वितरण खिड़की पर पहुंचे तो दोनों पक्षों के बीच खींचतान हुई। इसे देखते हुए पुलिस भी मौके पर पहुंची।

----------------

पीएमओ ने सूचना दी थी कि फार्मासिस्ट की हड़ताल के चलते वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। ऐसे में फार्मासिस्ट उनकी चेकिग कर रहे हैं। सूचना पर पुलिस टीम मौके पर पहुंची। हालांकि पीएमओ व फार्मासिस्ट किसी भी द्वारा लिखित शिकायत नहीं दी गई है। यदि शिकायत मिलती है तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

दशरथ सिंह, इंचार्ज

दिनोद गेट पुलिस चौकी, भिवानी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.