Move to Jagran APP

चौपाल पर चर्चा : ग्रामीण विकास को बड़ा चुनावी मुद्दा मानते हैं गांव खातीवास के लोग

जागरण संवाददाता चरखी दादरी लोकसभा चुनाव को लेकर बढ़ती सरगर्मियों के बीच यहां के मतद

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 10:13 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 10:13 PM (IST)
चौपाल पर चर्चा : ग्रामीण विकास को बड़ा चुनावी मुद्दा मानते हैं गांव खातीवास के लोग
चौपाल पर चर्चा : ग्रामीण विकास को बड़ा चुनावी मुद्दा मानते हैं गांव खातीवास के लोग

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : लोकसभा चुनाव को लेकर बढ़ती सरगर्मियों के बीच यहां के मतदाताओं में प्रत्याशियों, सियासी दलों, चुनावी मुद्दों, संभावनाओं को लेकर चर्चाओं का दौर जारी हैं। विशेषकर दादरी जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में जहां भी कुछ लोग सार्वजनिक स्थानों, हुक्कों, ताश खेलने एकत्रित होते हैं। वहां बातों का केंद्र चुनाव पर आकर थम जाता है। इसी प्रकार का नजारा सोमवार को दादरी विधानसभा क्षेत्र के गांव खातीवास में भी दिखाई दिया। वहां हुक्के पर बैठे कुछ ग्रामीण सियासत से जुड़े सवालों पर उलझे दिखाई दिए।

loksabha election banner

वहां अलग-अलग विचारों के साथ-साथ सभी अपने पक्ष दे रहे थे। लेकिन किसी भी विषय पर एक राय बनती नजर नहीं आई। वहां से गुजर रहे जागरण संवाददाता ने वर्तमान लोकसभा चुनाव के हालातों पर उनकी भावनाएं जानने का प्रयास किया।

गांव खातीवास निवासी करतार सिंह ने कहा कि चुनाव में विकास एक बड़ा मुद्दा रहेगा। इस क्षेत्र के विकास में कांग्रेस प्रत्याशी श्रुति चौधरी के दादा बंसीलाल की अहम भूमिका रही है। वहां उपस्थित अजीत सिंह व नरेश कुमार ने भी करतार सिंह की बात को वाजिब बताया और कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसी के द्वारा करवाए गए विकास कार्य चुनाव पर अधिक प्रभाव डालेंगे।

ग्रामीण अमित कुमार के मुताबिक केंद्र में सरकार चाहे कोई भी बने उसे ग्रामीण विकास, किसानों की समस्याओं के समाधान, फसलों के लाभकारी मूल्य इत्यादि को प्राथमिकता देनी चाहिए।

इस पर खातीवास के ग्रामीण दिलबाग सिंह के अनुसार जिन चेहरों को लोग पहले आजमा चुके हैं अब उन पर विश्वास करने को तैयार नहीं होंगे। नए उम्मीदवार व नई पार्टियों से लोगों को बड़ी उम्मीदें हैं।

इसी बीच हुक्का पी रहे ग्रामीण अतर सिंह की राय कुछ जुदा दिखाई दी। उन्होंने कहा कि यह लोकसभा का चुनाव है। आम लोग केंद्र में मजबूत सरकार व सक्षम प्रधानमंत्री बनाने को लेकर मतदान करेंगे। इस मायने में सभी हालात सामने हैं।

ग्रामीण संदीप व लक्ष्मण ने कहा कि चुनाव को लेकर गांवों में अलग-अलग तरह के विचारों के लोग हैं। युवाओं व बुजुर्गो के ख्यालातों में काफी अंतर है। हां यह बात जरूर है पहले की अपेक्षा जागरूकता बढ़ी हैं। गांव खातीवास में हुक्कों पर बैठे व राजनीति, चुनाव पर चर्चा करने वालों की बातों से यह साफ हुआ कि चुनाव को लेकर सबकी अलग-अलग राय है।

बाक्स :

विधायक का गांव है खातीवास

भिवानी-महेंद्रगढ़ संसदीय क्षेत्र के तहत दादरी विधानसभा का गांव खातीवास दादरी के विधायक राजदीप फौगाट का पैतृक गांव है। इस गांव में आज भी कई प्रकार की जनसमस्याएं दिखाई देती हैं। हालांकि पिछले वर्षो गांव के समीप से गुजरने वाली सड़कों का निर्माण हुआ है। लेकिन बिजली, पेयजल, सफाई इत्यादि से जुड़ी समस्याएं आज भी ज्यों की त्यों हैं। वैसे गांव में चाहे कोई भी किसी भी सियासी दल का समर्थक हो लेकिन आपसी सदभाव दिखाई देता है। चुनाव को लेकर गांव में कभी तनाव नहीं रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.