जागरण संवाददाता, भिवानी : खुद के पैसों से ऑटो खरीद कर नगर परिषद को दिया, ताकि समय पर कॉलोनी के अंदर घर-घर कूड़े का उठान हो सके, मगर इसके बावजूद कॉलोनी के अंदर एक पखवाड़े से कूड़े के लगे ढेर देख कर लोगों का सब्र जवाब दे गया। बुधवार सुबह शहर के वार्ड नम्बर 31 में पार्षदों ने नगर परिषद की कार्यप्रणाली के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया। चेयरमैन के खिलाफ नारेबाजी की। कॉलोनी के लोगों का आरोप है कि जिन पैसों से लोगों ने कूड़ा उठान के लिए ऑटो खरीद कर दिया था, उसे नगर परिषद ने फो¨गग के लिए किसी दूसरे इलाके में लगा दिया है। वार्ड के पार्षद बलवान ¨सह ने नगर परिषद अधिकारियों पर मनमानी के आरोप लगाते हुए उनके वार्ड की अनदेखी की बात कही।

शहर के वार्ड नम्बर 31 के पार्षद बलवान ¨सह ने कहा कि पिछले एक पखवाड़े से चिरंजीव कॉलोनी, डीसी कॉलोनी, लेबर कॉलोनी, जगत कॉलोनी, विजय नगर कॉलोनी के अलावा आसपास के इलाके में घर-घर कूड़े का उठान नहीं हो रहा है, जबकि कॉलोनियों के अंदर भी कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। कॉलोनी के लोगों ने चंदा इकट्ठा कर सिर्फ इसलिए नगर परिषद को ऑटो खरीद कर दिया था कि उनकी कॉलोनी में साफ सफाई व्यवस्था दुरूस्त रह सके, लेकिन अधिकारियों ने कॉलोनी के लोगों द्वारा भेंट किए गए ऑटो को भी किसी दूसरी जगह दूसरे ही काम पर लगा दिया। पार्षद बलवान ने नगर परिषद अधिकारियों पर विकास कार्यों में भी भेदभाव के आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि यहां सीवर व्यवस्था भी ठप पड़ी है और स्ट्रीट लाइटों का भी कोई प्रबंध तक नहीं है। प्रदर्शनकारी क्षेत्र निवासी जयभगवान, अमरनाथ, रामकिशन, रंजीत, लोधी, मालती, रमावती, पेशावती, बिमला, उषा, सरस्वती, अशोक, अमित, दीपक का कहना है कि नगर परिषद से बार-बार कूड़ा उठान की मांग की गई, मगर इसके बावजूद भी उनकी किसी ने नहीं सुनी। सड़कों के किनारे कूड़े के अंम्बार लगे हैं। वहां पर आसपास का वातावरण भी प्रदूषित हो रहा है। किसी को इसकी कोई फिक्र तक नहीं है। वार्ड 31 के लोगों ने पार्षद बलवान ¨सह की मौजूदगी में ही नगर परिषद की कार्यप्रणाली को लेकर जमकर बवाल काटा।

----------

शहर की सफाई के लिए नगर परिषद पूरी तरह से गंभीर है। रही बात वार्ड नंबर 31 की तो इस वार्ड के लोगों ने नप को ऑटो जरूरी दिया था। वार्ड के लोगों ने यह सराहनीय कार्य किया था। यह ऑटो फौ¨गग में कुछ समय के लिए लगाया है। वहां पर कूड़ा उठान के लिए नई गाड़ी की व्यवस्था की जाएगी। वार्ड में सफाई पूरी तरह से दुरुस्त की जाएगी।

--रण¨सह यादव, चेयरमैन नगर परिषद भिवानी

Posted By: Jagran