Move to Jagran APP

पुलिस पीसीआर के माध्यम से रेडक्रॉस पहुंचा रही होम आइसोलेट मरीजों को ऑक्सीजन : डीसी

जागरण संवाददाता भिवानी जिला प्रशासन एवं रेडक्रॉस सोसायटी एवं सामाजिक संगठनों के सहयोग से

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 06:40 AM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 06:40 AM (IST)
पुलिस पीसीआर के माध्यम से रेडक्रॉस पहुंचा रही होम आइसोलेट मरीजों को ऑक्सीजन : डीसी
पुलिस पीसीआर के माध्यम से रेडक्रॉस पहुंचा रही होम आइसोलेट मरीजों को ऑक्सीजन : डीसी

जागरण संवाददाता, भिवानी : जिला प्रशासन एवं रेडक्रॉस सोसायटी एवं सामाजिक संगठनों के सहयोग से होम आइसोलेट मरीजों को डोर-टू-डोर ऑक्सीजन पहुंचाई जा रही है। उपायुक्त एवं रेडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष जयबीर सिंह आर्य ने बताया कि अभिभावक ऑक्सीजन सिलेंडर ले जाने में समर्थ नहीं उनको रेडक्रॉस सोसायटी, पुलिस विभाग की पीसीआर एवं स्वास्थ्य विभाग की एम्बुलेंस के माध्यम से उनके घर तक ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 377 मरीजों को ऑक्सीजन पहुंचाई जा चुकी हैं। अब तक ऑनलाइन पोर्टल पर 790 आवेदन प्राप्त हुए है तथा 413 ऑनलाइन रिक्वेस्ट जिनके मरीज अस्पताल में भर्ती थे या ऑनलाइन प्रकिया में कोई त्रुटि पाई गई है उनको निरस्त कर चुकी है।

prime article banner

आर्य ने बताया कि होम आइसोलेट मरीजों को अधिक से अधिक इस सुविधा का लाभ मिल सके इसके लिए भिवानी उपमंडल में रेडक्रॉस भवन के अलावा तीन उपमंडल तोशाम, सिवानी व लोहारू में ऑक्सीजन समय पर पहुंचाने के लिए तीन जगह चिह्नित की गई है। इनमें तोशाम में आरसीआइटी कंप्यूटर सेंटर, ढिगावा में आरसीआइटी कंप्यूटर सेंटर व सिवानी में भारत विकास परिषद संस्था ने जिम्मेवारी ली है। उपायुक्त ने बताया कि इन स्थानों पर जाकर होम आइसोलेट के अभिभावक ऑनलाइन रिक्वेस्ट के साथ खाली सिलेंडर लाकर भरा हुआ ऑक्सीजन सिलेंडर प्राप्त कर सकता है। इससे उन लोगों को भिवानी नहीं आना पड़ेगा और उनके समय की बचत होगी। उन्होंने बताया कि जल्द ही जहां से ऑनलाइन रिक्वेस्ट ज्यादा प्राप्त होगी वहां भी नजदीक के क्षेत्र में यह सुविधा प्रदान कर दी जाएगी। उपायुक्त ने बताया कि ऑक्सीजन सिलेंडर लेने के लिए ऑक्सीजनएचआरवाइडॉटइन पर पंजीकरण करके अपनी रिक्वेस्ट डालना जरूरी है। कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट व गंभीर रोगों से ग्रस्त मरीजों के लिए अब उनके परिजनों को ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए घर पर ही ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया जारी है। इसके लिए ऑक्सीजनएचआरवाईडॉटइन पर रजिस्ट्रेशन करके अपनी रिक्वेस्ट डालनी होगी तथा खाली सिलेंडर लाकर भरा हुआ सिलेंडर रेडक्रॉस भवन से ले जा सकता है। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन सिलेंडर के पंजीकरण के लिए आप रेडक्रॉस के दूरभाष नम्बर 01664-240639 एवं 9817157556 पर जानकारी प्राप्त कर सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.