Move to Jagran APP

जिले में ओवरलोडिग पर बड़ी कार्रवाई के लिए कमर कसी पुलिस प्रशासन ने, बनाई स्पेशल टीम

चरखी दादरी दादरी जिले की सड़कों पर दौड़ने वाले ओवरलोड तथा यातायात

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 11:11 PM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 06:12 AM (IST)
जिले में ओवरलोडिग पर बड़ी कार्रवाई के लिए कमर कसी पुलिस प्रशासन ने, बनाई स्पेशल टीम
जिले में ओवरलोडिग पर बड़ी कार्रवाई के लिए कमर कसी पुलिस प्रशासन ने, बनाई स्पेशल टीम

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : दादरी जिले की सड़कों पर दौड़ने वाले ओवरलोड तथा यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले वाहनों पर कार्रवाई के लिए आरटीए विभाग ने कमर कस ली है। आरटीए विभाग की टीम के साथ ही पुलिस उच्च अधिकारियों द्वारा अवैध खनन व ओवरलोडिग को रोकने के लिए एक स्पेशल टीम का भी गठन किया गया है। क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के अधिकारियों की टीम तथा पुलिस स्पेशल टीम द्वारा दिन व रात को सड़कों पर उतर कर ओवरलोडेड वाहनों के चालान किए जा रहे है। इसके साथ ही यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले वाहनों के भी चालान काटे जा रहे है। शुक्रवार को आरटीए सह-सचिव राकेश के नेतृत्व में विभाग तथा पुलिस की स्पेशल टीम ने संयुक्त अभियान चलाते हुए दादरी व आसपास के क्षेत्र में 17 कामर्शियल वाहनों के चालान किए। जिन पर करीब साढ़े चार लाख रुपये जुर्माना लगाया गया। इस दौरान टीम द्वारा दो स्कूल बसों के चालान भी किए गए। जिन पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट नहीं लगी हुई थी।

loksabha election banner

बाक्स :

बिना एमवी टैक्स दिए घूम रहे थे बाहरी वाहन

शुक्रवार को आरटीए सह-सचिव राकेश कुमार टीम के साथ ओवरलोडेड व यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले वाहनों के चालान कर रहे थे। इस दौरान गांव सांवड़ के समीप टीम को एक पैसेंजर बस दिखाई दी। बस पर नागालैंड के रजिस्ट्रेशन नंबर लिखे हुए थे। बस भिवानी से सांवड़ के रूट पर चल रही थी। टीम को देखते ही चालक ने बस को तेज गति में दौड़ा दिया। जिस पर टीम ने उक्त बस को रूकवा लिया तथा उसके दस्तावेजों की जांच की। जांच करने पर बस चालक न तो मोटर व्हीकल टैक्स की रसीद दिखा पाया और न ही परमिट। जिस पर अधिकारियों ने बस को इंपाउंड कर दिया। इसके अलावा राजस्थान में रजिस्टर्ड दो अन्य पिकअप वाहनों के भी चालान टीम द्वारा किए गए। नियमानुसार एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में जाने वाले कामर्शियल वाहनों को संबंधित राज्य में प्रवेश से पहले मोटर व्हीकल टैक्स का भुगतान करना होता है।

बाक्स :

कुछ दिन पहले भी की थी कार्रवाई

आरटीए सह-सचिव राकेश कुमार व पुलिस स्पेशल टीम ने संयुक्त रूप से अभियान चलाते हुए बीती 17 दिसंबर को भी 15 वाहनों के चालान किए थे। इस दौरान टीम द्वारा अधिकतर चालान ओवरलोडिग के किए गए। इन वाहनों पर दस लाख रूपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया था। उल्लेखनीय है कि दादरी व महेंद्रगढ़ जिले में क्रशर जोन होने के कारण हर रोज काफी संख्या में ओवरलोडेड वाहन दादरी से होकर दिल्ली, गुरुग्राम सहित एनसीआर के कई शहरों में जाते है। कई बार ये ओवरलोडिड वाहन सड़क हादसों का भी कारण बनते है। विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा सरकार व प्रशासन से कई बार ओवरलोडिग पर रोक लगाने की मांग भी की जा चुकी है।

बाक्स :

पुलिस की बनाई स्पेशल टीम

कई बार सामने आया है कि अवैध खनन व ओवरलोडिग को रोकने के लिए निकलने वाली टीमों के साथ वाहन मालिकों द्वारा झगड़ा किया जाता है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए पुलिस उच्च अधिकारियों ने जिलों के अनुसार कई स्पेशल टीमें बनाई है। दादरी व महेंद्रगढ़ जिले के लिए बनाई गई टीम में तीन पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को तैनात किया गया है। पुलिस स्पेशल टीम व संबंधित विभाग की टीम अवैध खनन व ओवरलोडिग को रोकने के लिए संयुक्त कार्रवाई करेगी।

बाक्स :

जारी रहेगी कार्रवाई : राकेश

आरटीए सह-सचिव राकेश कुमार ने बताया कि सभी वाहन चालकों को अपने वाहनों में निर्धारित सीमा में ही सामान लोड करना चाहिए। इसके साथ ही सभी वाहन मालिकों व चालकों को वाहनों से संबंधित सभी दस्तावेज पूरे रखते हुए यातायात नियमों की पालना करनी चाहिए। जिससे सड़क हादसों में कमी लाई जा सके तथा सड़कों की हालत भी सही रह सके। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा इस प्रकार की कार्रवाई भविष्य में भी जारी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.