Move to Jagran APP

तहसील रोड पर एक्शन मोड में दिखे नप अधिकारी, सार्वजनिक शौचालयों की ली सुध

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : दैनिक जागरण द्वारा शुरू की गई जन सुविधा मुहिम के तहत दादर

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 11:10 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 11:10 PM (IST)
तहसील रोड पर एक्शन मोड में दिखे नप अधिकारी, सार्वजनिक शौचालयों की ली सुध
तहसील रोड पर एक्शन मोड में दिखे नप अधिकारी, सार्वजनिक शौचालयों की ली सुध

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : दैनिक जागरण द्वारा शुरू की गई जन सुविधा मुहिम के तहत दादरी नगर के सार्वजनिक शौचालयों की व्यवस्था को लेकर चलाए गए अभियान के सार्थक नतीजे सामने आने लगे है। मुहिम के प्रथम चरण में नगर के विभिन्न बाजारों, मुख्य मार्गों पर सार्वजनिक शौचालयों की बदहाली व्यवस्था को लेकर जन जागरूकता के मकसद से अभियान चलाया गया था। दूसरे चरण में परिषद के सफाई विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों को साथ लेकर जागरण मौके पर पहुंचा तथा उन्हें स्थिति से अवगत करवाया गया। इसमें आसपास के दुकानदारों, स्वयंसेवी संस्थाओं से जुड़े लोगों को भी शामिल किया गया। उनके सुझावों को जागरण ने प्रमुखता से प्रकाशित किया। अब तीसरे चरण में नगर परिषद के कर्मचारियों ने सार्वजनिक शौचालयों की व्यवस्था में सुधार करने का प्रयास शुरू किया है। यहां खास बात यह भी है कि शौचालयों की हालत सुधारने, इसे लेकर पुख्ता योजना बनाने को दुकानदार भी सहयोग दे रहे हैं। वे स्वच्छता के महत्व को स्वीकार करने के साथ साथ देखभाल करने में सक्रिय रहने को तैयार हुए है। इसी संदर्भ में सोमवार को दादरी नगर के तहसील रोड पर नगर परिषद के सफाई दरोगा लक्ष्मण ¨सह की अगुवाई में सफाई कर्मचारियों ने सार्वजनिक शौचालय की सफाई की। उन्होंने यहां नियमित सुचारू व्यवस्था बनाए रखने का भरोसा भी दिलाया।

loksabha election banner

बाक्स :

पुख्ता प्रबंध किए परिषद ने

दादरी नगर परिषद के सफाई दरोगा लक्ष्मण ¨सह की अगुवाई में सफाई कर्मियों ने स्थानीय तहसील रोड पर सार्वजनिक शौचालय की सफाई की। यहां रखी पानी की टंकी का कनेक्शन जुड़वाया गया। खराब हो चुकी टोंटी को भी बदलवाया गया। लक्ष्मण ¨सह ने मौके पर उपस्थित दुकानदारों से कहा कि अब यहां नियमित रूप से सफाई होगी। फिलहाल इसके लिए तहसील रोड का सफाई कर्मी ही कार्य करेगा। उन्होंने भरोसा दिलाया कि वे स्वयं भी रोजाना सार्वजनिक शौचालयों की जांच करेंगे। कोई भी कर्मी अथवा लापरवाही पाए जाने पर तुरंत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

बाक्स :

दुकानदारों ने सराहा जागरण को

स्थानीय तहसील रोड के दुकानदारों ने शहर के सार्वजनिक शौचालयों की व्यवस्था सुधारने को लेकर दैनिक जागरण द्वारा किए जा रहे प्रयासों की मुक्त कंठ से सराहना की। मौके पर उपस्थित यहां के दुकानदारों भूप ¨सह, नरेश कुमार, अमर ¨सह, धूप ¨सह, शकील अहमद, ¨बटू प्रजापत, अशोक कुमार, बाबू लाल, लीला राम, अमर ¨सह, संदीप कुमार, लवली, बलवान ¨सह इत्यादि ने कहा कि जागरण केवल एक समाचार पत्र ही नहीं है बल्कि वह जन सरोकारों से जुड़ी सकारात्मक भूमिका निभा रहा है। आमतौर सफाई, शौचालय, पेयजल, सीवरेज इत्यादि की समस्याओं को काफी रूटीन में लिया जाता है। ऐसे में जागरण ने शहर के विभिन्न भागों में सार्वजनिक शौचालयों की व्यवस्था में सुधार करने, यहां सफाई, पानी इत्यादि की नियमित, सुचारू व्यवस्था करने की पहल में शामिल लगातार कई दिनों तक अभियान चलाकर एक बेहतर प्रयास किया है। दुकानदारों ने कहा कि शौचालय सुधार में जागरण ने नगर परिषद, आम लोगों, दुकानदारों, संस्थाओं को जोड़कर जागरूक करने का भी उत्तरदायित्व निभाया है। इसका व्यापक असर हुआ है। साधारण दिखाई देने वाला एक मामले के प्रति परिषद व आमजन में जागरूकता बढ़ी है। दुकानदारों ने कहा कि वे स्वयं भी सार्वजनिक शौचालय व्यवस्था को लेकर गंभीर हुए है तथा इसका महत्व समझने लगे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.