जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत से उत्साहित मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को दादरी की नई अनाज मंडी में जिला स्तरीय कार्यकर्ता अभिनंदन समारोह में बड़ी संख्या में उपस्थित कार्यकर्ताओं पर पुष्प वर्षा की। मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं का धन्यवाद करते हुए उनका हौसला भी बढ़ाया तथा तीन माह बाद होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भी प्रोत्साहित किया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आगामी 15 अगस्त के बाद भाजपा द्वारा प्रदेश में जनसमर्थन रथ यात्रा निकाली जाएगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में जीत के लिए कार्यकर्ता घर-घर जाकर मतदाताओं को पार्टी की नीतियों व कल्याणकारी योजनाओं से अवगत करवाएं। उन्होंने कहा कि देश में केवल चार लोकसभा सीटों पर 6 लाख से अधिक मतों से भाजपा को जीत हासिल हुई है। इनमें से दो सीट हरियाणा से हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पन्ना प्रमुखों की सराहना करते हुए कहा कि मेरा पन्ना, सबसे चौकन्ना। उन्होंने कहा कि भाजपा ही एकमात्र ऐसा राजनैतिक दल है, जिसमें सही मायने में लोकतंत्र की भावना भरी हुई है। लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा में दूसरे दलों से नेताओं और कार्यकर्ताओं के आने का तांता लगा हुआ है। उनको देखकर हमारे कुछ पुराने कार्यकर्ता चिता भाव में है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को आश्वस्त करते हुए कहा कि भाजपा में वही आगे बढ़ेगा जो देश की, सर्व समाज की, किसान, महिला, मजदूर, युवा के हित की बात करेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पार्टी में आना एक अलग बात है और पार्टी की नीतियों व अवधारणा को अपने मन में समाहित करना अलग बात है।

--------

पांच साल का रखा रिपोर्ट कार्ड

नई अनाज मंडी में आयोजित अभिनंदन समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने संबोधन में कार्यकर्ताओं के समक्ष सरकार का पिछले पांच वर्षों का रिपोर्ट कार्ड भी रखा। उन्होंने कहा कि पांच साल में सरकार ने घोषणा पत्र के वायदों को पूरा करने के साथ ही इससे अतिरिक्त कार्य भी जनहित में किए हैं, जिसमें प्रदेश में पढ़ी लिखी पंचायतों का चुना जाना, दादरी व भिवानी जिला सहित 300 से अधिक नहरों की टेल तक पानी पहुंचाना शामिल है। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर चलाए गए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को हरियाणा ने सफल करके दिखाया। स्वच्छता में हरियाणा नंबर वन रहा। सरकार ने आनलाइन ट्रांसफर पालिसी लागू की। योग्यता व पारदर्शिता के आधार पर युवाओं को रोजगार दिया गया।

------------

किसानों के हित में किए जा रहे कार्य

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रोजाना 15-20 हजार किसान पंजीकरण करवा रहे हैं। सरकार द्वारा किसानों के लिए पानी का भी प्रबंध किया जा रहा है। एसवाईएल के मामले में हरियाणा सरकार ने फैसला सुप्रीम कोर्ट पर छोड़ दिया है। सांसद धर्मबीर सिंह को जल संबंधी मामलों में विशेषज्ञ बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि लखवार, रेणूका डैम का कार्य चल रहा है। किशाऊ डैम के लिए प्रयास जारी हैं। इन तीनों बांधों में हरियाणा को दो साल बाद 47 प्रतिशत पानी मिलने की उम्मीद है। इसके लिए समझौते किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के आह्वान पर इस बार 50 हजार हेक्टेयर में धान की रोपाई नहीं हुई, इसके लिए किसान बधाई के पात्र हैं।

-----------

दादरी को दिया जिले का दर्जा : धनखड़

प्रदेश के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि मौजूदा सरकार ने ही दादरी को जिले का दर्जा दिया। यहां पर नए उपमंडल और ब्लॉक बनाए गए है। इसका अहसान मानते हुए दादरी की जनता ने भी भरपूर समर्थन लोकसभा चुनाव में दिया। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव में भी इसे दोहराया जाएगा। दादरी की जनता मुख्यमंत्री को अपना मानती है। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों और श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करते हुए उन्हें आíथक रूप से मजबूत किया है। आने वाले पांच साल के बाद 2024 में हरियाणा आíथक रूप से और संपन्न प्रदेश बनेगा। सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बिना कोई नया टैक्स लगाए हरियाणा के बजट में आश्चर्यजनक वृद्धि करवाई है। सरकार अपने प्लान बजट से भी अधिक राशि पेंशन व कल्याणकारी कार्यक्रमों पर खर्च कर रही है। बाढड़ा के विधायक सुखविद्र सिंह मांढ़ी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का स्वागत किया। कार्यक्रम को हरियाणा हाउसिग बोर्ड के चेयरमैन संदीप जोशी, भाजपा जिलाध्यक्ष रामकिशन शर्मा, पूर्व विधायक नृपेंद्र श्योराण, पूर्व विधायक शशि परमार, सोमवीर सांगवान, कर्नल सुनील शर्मा, डा. किरण कलकल, चेयरमैन चंद्रपाल सांगवान, संजय छपारिया, रामनिवास पिचौपा, सुनील हड़ौदी, मीना परमार, विस्तारक राजेंद्र शर्मा, सतेंद्र परमार, सुनीता दांगी ने संबोधित किया।

-------------

ये भी थे मौजूद

इस अवसर पर हरियाणा गो सेवा आयोग के चेयरमैन भानी राम मंगला, सीएम के ओएसडी अजय गौड़, पूर्व विधायक शिव शंकर भारद्वाज, जिला परिषद के चेयरमैन रमेश ओला, उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा, अतिरिक्त उपायुक्त विक्रम सिंह, एसडीएम संदीप अग्रवाल, नगराधीश डॉ. विरेंद्र सिंह, महिला आयोग की सदस्य इंदू यादव, राजबीर फौगाट, डा. संजीव मडिय़ा, सत्यव्रत सांगवान, राजेंद्र परमार, सतीश महराना, जोगेंद्र अहलावत, कर्मवीर नांधा, अनीता लुहाच, सतबीर दुधवा, राजरानी सांगवान, मुनेश गोदारा, रामरती फौगाट, सुशीला फौगाट, प्रदीप चिड़िया, सपना सैन, जगजीत सांगवान, ओमवीर महराणा, दयाराम जांगड़ा, राधेश्याम हड़ोदिया, रविद्र गुप्ता, प्रदीप चिड़िया, मन्नू धनखड़, तेजपाल चौहान, छाजूराम शर्मा इत्यादि भी उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस