Move to Jagran APP

मंडी कपास की खरीद शुरू, 230 क्विंटल कपास बेची

मदन श्योराण ढिगावा मंडी कॉटन कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (सीसीआइ) की ओर से बुधवार क

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 04:52 AM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 05:12 AM (IST)
मंडी  कपास की खरीद शुरू, 230 क्विंटल कपास बेची
मंडी कपास की खरीद शुरू, 230 क्विंटल कपास बेची

मदन श्योराण, ढिगावा मंडी:

loksabha election banner

कॉटन कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (सीसीआइ) की ओर से बुधवार को आजादी के बाद पहली बार बलेसर कपास खरीद केंद्र ढिगावा जाटान की नई अनाज मंडी को बनाया। किसान अपनी कपास की फसल लेकर नई अनाज मंडी ढिगावा जाटान पहुंचे। सुबह नौ बजे सीसीआइ अधिकारी बनवारी लाल, जननायक सेवा दल के राष्ट्रीय महासचिव वजीर मान, मंडी प्रधान महावीर मातेनहलिया और मार्केट कमेटी के कर्मचारियों ने नारियल तोड़कर और प्रसाद वितरित कर कपास खरीद की शुरुआत की।

नई अनाज मंडी ढिगावा जाटान में कपास की खरीद शुरू हो गई है। पहले दिन सीसीआइ ने 11 किसानों से करीब 230 क्विंटल नरमा खरीदी। किसी भी किसान के नरमे में नमी की मात्रा 12 प्रतिशत से ज्यादा नहीं थी। चार दिन बाद शनिवार को एक किसान धान की फसल लेकर मंडी में पहुंचा, जहां उसका 50 क्विंटल धान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा। किसान को

जिले में सीसीआइ ने ढिगावा जाटान की नई अनाज मंडी में बुधवार को नरमा की खरीद शुरू कर दी है। सुबह होते ही पंजीकरण करने वाले किसान अपनी ट्रालियां लेकर कपास मंडी में पहुंच गए। जहां सीसीआइ कर्मचारियों द्वारा किसानों के नरमा की नमी जांची गई। उसी के अनुसार किसानों की फसल का दर तय किया। अपनी नरमा की फसल लेकर पहुंचे किसानों ने बताया कि वह अपने कागजात सीसीआइ कार्यालय में जमा करवाकर गए थे। दो निजी मिलों से अनुबंध

सीसीआइ अधिकारी बनवारी लाल ने बताया कि जिले में अभी तक सीसीआइ द्वारा केवल ढिगावा जाटान कपास खरीद शुरू की है। ढिगावा मंडी में दो निजी मिलों के साथ अनुबंध हुआ है। जहां सीसीआइ किसानों के नरमे की खरीद कर सीधे मिलो तक पहुंचाएगी। वहीं जिन किसानों ने अपना पंजीकरण करवाया था, वह सीसीआइ कार्यालय में अपने टोकन के लिए जमीन की गिरदावरी और अन्य कागजात लेकर पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.